Delhi News: 'दिल्ली के हर बच्चे को मिले शानदार स्कूल, मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था जरूरी'

Delhi News: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मेरा एक सपना है कि दिल्ली के हर बच्चे को पढ़ने के लिए एक शानदार विद्यालय मिले, जहां उन्हें विश्व स्तरीय शिक्षा मुफ्त प्रदान की जाए।

Reported By : PTI Edited By : Akash MishraPublished on: October 01, 2022 20:44 IST
Delhi Deputy CM Manish sisodia(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Deputy CM Manish sisodia(File Photo)

Delhi News: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा कि देश में ‘हर बच्चे के लिए मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था जरूरी है’। राष्ट्रीय राजधानी के एक सरकारी स्कूल का निरीक्षण करते हुए, सिसोदिया ने कहा कि स्कूलों को विद्यार्थियों को नौकरी तलाश करने वालों के बजाय नौकरी देने वाला व्यक्ति बनने की मानसिकता से तैयार करने की जरूरत है। सिसोदिया ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि विद्यार्थी उद्यमी और नौकरी प्रदान करने वाला व्यक्ति बनने की आकांक्षा रखें। 

'दिल्ली के हर बच्चे को शानदार विद्यालय मिले'

दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा कि दुनिया में नंबर वन देश बनने के लिए हमें हर बच्चे के लिए मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली सरकार शहर में हर बच्चे को निशुल्क ‘‘गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत’’ कर रही है। सिसोदिया ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मेरा एक सपना है कि दिल्ली के हर बच्चे को पढ़ने के लिए एक शानदार विद्यालय मिले, जहां उन्हें विश्व स्तरीय शिक्षा मुफ्त प्रदान की जाए। हम इस सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।’’

अवैध कब्जाधारकों पर नकेल कसने की तैयरी

दिल्ली सरकार सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करनेवालों के खिलाफ नकेल कसने की तैयारी में है। इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अधिकारियों को दिल्ली अर्बन शेल्टर इंप्रूवमेंट बोर्ड (DUSIB) की खाली पड़ी जमीन और भवन संपत्तियों का ऑडिट करवाने का आदेश देते हुए 15 दिनों में रिपोर्ट तलब की है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन