Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Delhi News: जांच में उत्कृष्टता के लिए दिल्ली पुलिस के छह जवानों को मिला पदक

Delhi News: केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा से रंगदारी मांगने के मामले में जांच के लिए यादव और मुनीश कुमार को पदक मिला है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 13, 2022 23:33 IST
Police Medal- India TV Hindi
Image Source : ANI Police Medal

Delhi News: केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा से पिछले साल रंगदारी मांगने के मामले की जांच करने वाले दिल्ली पुलिस के दो अधिकारियों को जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक से सम्मानित किया गया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। आधिकारिक बयान के अनुसार, पुलिस उपायुक्त दीपक यादव और उपनिरीक्षक मुनीश कुमार दिल्ली पुलिस के उन छह कर्मियों में शामिल हैं, जिन्हें इस साल पदक मिला है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा से रंगदारी मांगने के मामले में जांच के लिए यादव और मुनीश कुमार को पदक मिला है। आरोपियों ने पिछले साल मंत्री से दो करोड़ रुपये की मांग करते हुए दावा किया था कि उनके पास मिश्रा के खिलाफ कुछ वीडियो क्लिप हैं। बयान में कहा गया कि इस मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

मंत्री को रंगदारी मांगने के लिए उस समय फोन किया गया था, जब वह चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत से जुड़ी लखीमपुर खीरी हिंसा के सिलसिले में अपने बेटे की गिरफ्तारी के बाद चर्चा में थे। बयान में कहा गया कि पदक हासिल करने वालों में आईपीएस अधिकारी आर पी मीणा भी शामिल हैं। 20 जनवरी, 2021 को एक शोरूम से लगभग 25 किलोग्राम आभूषण चोरी होने की घटना के समय वह दक्षिण पूर्वी जिले के पुलिस उपायुक्त थे। जांच के परिणामस्वरूप घटना के 14 घंटों के भीतर 100 प्रतिशत आभूषण बरामद करने में पुलिस को सफलता मिली थी।

सहायक पुलिस आयुक्त संजय दत्त और निरीक्षक अनुज कुमार त्यागी ने दो लोगों-अमनदीप सिंह और हरप्रीत सिंह से 25 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थ 'मेफेड्रोन', जिसे आम तौर पर ‘म्याऊ-म्याऊ’ कहा जाता है, और 'मेथामफेटामाइन' बरामद कर उन्हें गिरफ्तार किया था। बयान में कहा गया कि बाद में, एक अन्य आरोपी, हरविंदर सिंह को 24 दिसंबर, 2021 को लंदन से भारत प्रत्यर्पित किया गया और इस मामले में उसे गिरफ्तार किया गया। निरीक्षक संजय कुमार गुप्ता को भी पदक मिला है। बयान में कहा गया कि अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच में उत्कृष्टता को मान्यता देने के उद्देश्य से 2018 में केंद्रीय गृह मंत्री पदक की शुरुआत की गई थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement