Friday, March 29, 2024
Advertisement

Delhi Police Alert: होलिका दहन और शब-ए-बारात पर पुलिस अलर्ट, हुड़दंगियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश

दोनों एक ही समय पर होने के कारण सांप्रदायिक तनाव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने सभी 15 पुलिस जिलों को एक परामर्श जारी कर कहा है कि 7-8 मार्च की रात में बाइक पर स्टंट करने वालों को रोका जाए एवं धार्मिक नेताओं और स्थानीय स्वयंसेवियों की मदद ली जाए।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 06, 2023 6:29 IST
Delhi Police Alert Police alert on Holika Dahan and Shab-e-Barat night instructions for strict actio- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) होलिका दहन और शब-ए-बारात पर पुलिस अलर्ट

Delhi Police Alert: दिल्ली पुलिस फिलहाल हाईअलर्ट पर है। कारण है होली का त्योहार और शब-ए-बारात। दरअसल दिल्ली पुलिस को आदेश है कि वे मोटरसाइकिल पर स्टंट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें और इलाके में तनाव न फैले इसका भी ध्यान दें। क्योंकि शब-ए-बारात और होलिका दहन 7-8 मार्च के बीच की रात को आयोजित की जाएगी। दोनों एक ही समय पर होने के कारण सांप्रदायिक तनाव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा ने सभी 15 पुलिस जिलों को एक परामर्श जारी कर कहा है कि 7-8 मार्च की रात में बाइक पर स्टंट करने वालों को रोका जाए एवं धार्मिक नेताओं और स्थानीय स्वयंसेवियों की मदद ली जाए। 

पिछली घटनाओं का दिया हवाला

गौरतलब है कि पिछली बार जाफराबाद, सीलमपुर, वेलकम, त्रिलोकपुरी, ओखला, जामिया नगर जैसे इलाकों के लड़कों द्वारा दिल्ली के इंडिया गेट, कनॉट प्लेस, समेत अन्य जगहों पर दोपहिया और चार पहिया वाहनों से खतरनाक स्टंट किए गए थे। इस दौरान साल 2019 में शब-ए-बारात की रात कई इलाकों में लोगों द्वारा कई वाहनों के और घरों के शीशे तोड़े गए थे। इस कारण कई मामले भी थाने में दर्ज किए गए थे। इन्हीं पिछली घटनाओं का हवाला देते हुए दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने सभी जिलों की पुलिस को अलर्ट जारी कर दिया है।

क्या है जानकारी

परामर्श में कहा गया है कि स्टंट करने वाले लोगो को नई दिल्ली में आने से रोकने के लिए धार्मिक नेताओं की मदद ली जाए। साथ ही कनिष्ठ कर्मचारियों को अपने वरिष्ठों को उन घटनाओं के बरे में तुरंत जानकारी देने की भी बात कही गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि इस दौरान सोशल मीडिया पर भी ध्यान रखा जाए और अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। बता दें कि होलिका दहन के दिन बड़ी संख्या में हिंदू सूर्यास्त के बाद आग जलाकर होलिका दहन करते हैं। वहीं शब-ए-बारात की रात बड़ी संख्या में मुस्लिम नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद जाते हैं। ऐसे में भारी भीड़ के मद्देनजर सांप्रदायिक तनाव न फैले इसलिए यह फैसला लिया गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement