Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

दिल्ली: न्यूजक्लिक मामले में कुछ पत्रकारों को पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया

दिल्ली पुलिस ने आरोप लगाया है कि न्यूजक्लिक को मिल रही विदेशी फंडिंग फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेग्युलेशन एक्ट का उल्लंघन करती है। साथ ही केंद्रीय एजेंसी ने आरोप लगाए थे कि फंडिंग का इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों में भी किया जा रहा था।

Reported By : Abhay Parashar Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: October 05, 2023 9:50 IST
Delhi Police- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली: मंगलवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने समाचार वेबसाइट न्यूजक्लिक से जुड़े कई पत्रकारों के यहां छापा मारा था। अब इस मामले में पुलिस ने पत्रकार अभिसार शर्मा समेत कुछ और पत्रकारों को पूछताछ के लिए लोधी रोड ऑफिस में बुलाया है। इसके साथ ही इस मामले में पुलिस ने अब तक कुल 46 लोगों के यहां छापा मारकर उनके यहां से मोबाइल और लैपटॉप समेत कई डिजिटल उपकरण जब्त किए हैं। इन 46 लोगों में 37 पुरुष हैं और 9 महिलाएं शामिल हैं।

2 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है पुलिस 

इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने न्यूज वेबसाइट के संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और कंपनी के एचआर अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार किया है। बता दें कि ये पूरा मामला विदेशी फंडिंग से जुड़ा हुआ है। आरोप है कि तीन साल के छोटे अंतराल में करीब 38 करोड़ रुपये का संदिग्ध लेन-देन हुआ है, जिसके बाद पहले दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा, उसके बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) और अब दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल इस मामले की जांच कर रही है। बड़े लेवल पर इस रेड से पहले दिल्ली पुलिस ने UAPA के तहत एक मामला दर्ज किया था और FIR दर्ज करने के बाद पुलिस ने एक साथ मंगलवार की सुबह 30 जगह पर छापेमारी की।

अवैध फंडिंग का मामला

साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सबसे पहले न्यूज क्लिक को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था। ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिए न्यूज क्लिक को प्राप्त हुई थी। इसी के बाद ईडी ने मुकदमा दर्ज कर तफ्तीश शुरू की थी। हालांकि, हाई कोर्ट ने उस वक्त न्यूज क्लिक के प्रमोटरों को गिरफ्तारी से राहत दी थी। 

मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच 

अगस्त में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच में न्यूज क्लिक के प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ से जुड़े दिल्ली स्थित फ्लैट को अटैच कर दिया था। दरअसल, अगस्त में अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया था कि न्यूज क्लिक उस ग्लोबल नेटवर्क का हिस्सा है, जिसे अमेरिका के अरबपति नेविल रॉय सिंघम से फंडिंग मिलती है, जो कथित तौर पर चीनी मीडिया के साथ मिलकर काम करता है। ईडी ने सितंबर 2021 में भी पुरकायस्थ के ठिकानों पर छापेमारी की थी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement