Monday, April 29, 2024
Advertisement

हाईटेक नंबर प्लेट: पहले दिन दिल्ली में सैकड़ों लोगों को भरना पड़ा 5500 का चालान , इन 16 जगहों पर सबसे ज्यादा चैकिंग

अभी तो सिर्फ हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए ही चालान काटे जा रहे हैं, आगे चलकर गाड़ी पर लगने वाले कलर स्टीकर को लेकर भी चालान कट सकते हैं। गाड़ियों में अब कलर कोडेड फ्यूल स्टीकर लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 17, 2020 18:38 IST
HSRP को लेकर पहले दिन...- India TV Hindi
Image Source : PTI HSRP को लेकर पहले दिन दिल्ली पुलिस ने 239 चालान काटे हैं

नई दिल्ली। अगर आप दिल्ली में रहते हैं और गाड़ी के मालिक हैं तो आपकी गाड़ी पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSRP) का होना बहुत जरूरी है नहीं तो आपकी गाड़ी का 5500 रुपए का चालान कट सकता है। दिल्ली में अब वाहनों के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट जरूरी कर दी गई है और जिन गाड़ियों पर यह नंबर प्लेट नहीं है, मंगलवार से उनका चालाना काटा जा रहा है।

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को पहले ही दिन बिना हाई सिक्टोरिटी नंबर प्लेट वाली 239 गाड़ियों के चालान काटे हैं। दिल्ली पुलिस ने शुरुआत में इस काम के लिए 9 टीमों का गठन किया है और आने वाले दिनों में 50 अतीरिक्त टीमों का गठन किया जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक दिल्ली में लगभग 30 लाख गाड़ियां ऐसी हैं जिनमें हाई सिक्टोरिटी नंबर प्लेट नहीं लगी है और इनमें लगभग 12 लाख कारें हैं। दिल्ली में एक दिन के अंदर अधिकतम 20 हजार हाई सिक्टोरिटी नंबर प्लेट जारी किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में हाई सिक्योरिटी प्लेट का नियम लागू, पकड़े गए तो कटेगा 11000 रुपये का चालान

मंगलवार को पहले दिन दिल्ली में जिन 16 जगहों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए सबसे ज्यादा चालान कटे हैं उनमें वजीरपुर, साकेत, शास्त्री नगर, पश्चिम विहार, राजघाट, तालकटोरा स्टेडियम, अक्षरधाम मंदिर, दिल्ली कैंट, पीरागढ़ी, पूसा रोड़, शहादरा एक्सचेंज, प्रीत विहार, अशोक विहार, रिज रोड़, मलै मंदिर और द्वारका शामिल हैं।

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने की वजह से दिल्ली में गाड़ियों के चालान काटे जा रहे हैं

Image Source : INDIA TV
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने की वजह से दिल्ली में गाड़ियों के चालान काटे जा रहे हैं

अभी तो सिर्फ हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए ही चालान काटे जा रहे हैं, आगे चलकर गाड़ी पर लगने वाले कलर स्टीकर को लेकर भी चालान कट सकते हैं। गाड़ियों में अब कलर कोडेड फ्यूल स्टीकर लगाना भी अनिवार्य कर दिया गया है। सीएनजी, पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गड़ियों पर अलग-अलग रंग का स्टीकर लगाया जाएगा और इसके लिए भी ऑनलाइन बुकिंग हो रही है। अबतक लगभग 3.5 लाख गाड़ियों में कलर कोडेड फ्यूल स्टीकर लगाए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: सरकार ने इसलिए कहा इन 6 फर्जी वेबसाइट से रहें सावधान, हो सकता है आपको लाखों का नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement