ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में धमाका करने की साजिश नाकाम, बम स्क्वायड को मिला IED

दिल्ली में धमाका करने की साजिश नाकाम, बम स्क्वायड को मिला IED

आज देश की राजधानी में धमाका करने की बड़ी साजिश को पुलिस ने नाकाम कर दिया है। प्राप्त सूचना के मुताबिक एक आईईडी बरामद किया गया है। इसको बम स्कवायड की टीम ने डिफ्यूज कर दिया है।

Atul Bhatia Reported by: Atul Bhatia @atul_bhatia1
Updated on: January 14, 2022 16:49 IST
ied bomb- India TV Hindi
बम की फोटो

Highlights

  • दिल्ली में बम धमाके की साजिश रची जा रही थी
  • पुलिस को लावारिश बैग में मिला बम
  • पुलिस की टीम ने बम को डिफ्यूज कर दिया है

नई दिल्ली: आज देश की राजधानी में धमाका करने की बड़ी साजिश को पुलिस ने नाकाम कर दिया है। प्राप्त सूचना के मुताबिक एक आईईडी बरामद किया गया है। इसको बम स्क्वायड की टीम ने डिफ्यूज कर दिया है। इस तरह से बड़ा खतरा टल गया है लेकिन पुलिस इसको लेकर लगातार जांच कर रही है। इस खबरे के आने के बाद आसपास के लोगों में दहशत देखने को मिल रहा है।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने कहा, एक आईईडी बरामद किया गया है। जान लें, आज एक लावारिस बैग मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने बम निरोधक दस्ते को पूर्वी दिल्ली की गाजीपुर फूल मंडी में भेजा गया। वहां पर बम दस्ते ने बताया कि बैग में आईईडी था।

एक अधिकारी ने बताया कि सुबह करीब 10.20 बजे गाजीपुर फूल बाजार में एक संदिग्ध बैग के बारे में एक कॉल आई, जिसके बाद दमकल की एक गाड़ी को मौके पर भेजा गया। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक टीम और बम निरोधक दस्ता भी मौके पर पहुंच गया।

आईईडी विस्फोटक को निष्क्रिय किया गया

दिल्ली पुलिस के शीर्ष सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, गाजीपुर फूल मंडी के गेट नंबर 1 के ठीक बाहर जिस जगह बम प्लांट किया गया, वहां पहले रेकी की गई थी। जिस जगह बम प्लांट किया गया वहां एक सीसीटीवी कैमरा मुख्य द्वार पर लगा है लेकिन कैमरे का फोकस स्पॉट की तरफ नहीं था। मतलब साफ है कि बम प्लांट करने वाला शख्स जगह से पहले वाकिफ था और वह ऐसी जगह प्लांट किया गया ताकि उसका चेहरा कैमरे में कैद ना हो सके। बता दें कि, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के बम निरोधक दस्ते ने गाजीपुर से बरामद आईईडी को डिफ्यूज कर दिया है और आईईडी के सैंपल लिए गए हैं।

शुरुआती तफ्तीश में जांच एजेंसियों को शक है कि धमाके के लिए आरडीएक्स या फिर अमोनियम नाइट्रेट, दोनों में से एक का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी मात्रा डेढ़ से 2 किलो हो सकती है। एनएसजी आज रात तक फौरी तौर पर एक रिपोर्ट दिल्ली पुलिस को मुहैया करवा देगी। स्पेशल सेल के मुताबिक, विस्फोटक में IED के अलावा टाइमर भी सेट किया गया था। गाजीपुर फूलमंडी में गेट नंबर एक से प्रवेश करने के बाद अंदर एक बड़ा कैमरा लगा है, जिसमें उम्मीद है कि बम प्लांट करने वाले शख्स की तस्वीर कैद हुई हो। तमाम सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली जा रही है।

elections-2022