Friday, May 03, 2024
Advertisement

दमघोटू प्रदूषण से दिल्ली बेहाल, ‘खराब’ श्रेणी में AQI लेवल 328

पिछले सप्ताह भी लगातार दिल्ली में AQI बेहद खराब श्रेणी में था। रविवार को दिल्ली का AQI 256 दर्ज किया गया था। जबकि सोमवार को AQI का लेवल 256 यानी खराब श्रेणी में दर्ज किया गया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 14, 2021 9:36 IST
दिल्ली की हवा- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली की हवा

Highlights

  • दिल्ली की हवा लगातार खराब श्रेणी में
  • AQI लेवल 328 पहुंचा

नयी दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली की हवा दमघोटू हो चला है। लगातार देश की राजधानी का  वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब होता जा रहा है। मंगलवार को वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक AQI लेवल 328 पहुंच गया है।

सोमवार को दिल्ली के वायु प्रदूषण की स्थिति को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। बैठक के बाद राय ने कहा कि गैर जरूरी ट्रकों की एंट्री दिल्ली में पहले की तरह बन्द रहेगी। कंस्ट्रक्शन एक्टिविटीज को लेकर सभी विभागों से सुझाव मांगा गया है। 16 दिसंबर को फिर से मिटिंग बुलाई गई है। 

पिछले सप्ताह भी लगातार दिल्ली में AQI बेहद खराब श्रेणी में था। रविवार को दिल्ली का AQI 256 दर्ज किया गया था। जबकि सोमवार को AQI का लेवल 256 यानी खराब श्रेणी में दर्ज किया गया था। लेकिन, मंगलवार को ये आंकड़ा और बढ़ गया है। AQI 328 हो गया है।

ये है एक्यूआई मापने का पैमाना-

 शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 तक के एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement