Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस के लिए नए अध्यक्ष की जल्द होगी नियुक्ति, इन नामों पर हो रही चर्चा

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लिए नए अध्यक्ष की जल्द ही नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए 2 नामों पर चर्चा तेज हो गई है। ये दो नाम इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Updated on: August 18, 2023 6:35 IST
delhi pradesh congress new president will appoint edsoon these names are being discussed- India TV Hindi
Image Source : TWITTER अरविंदर सिंह लवली और देवेंद्र यादव

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी में कई अहम बदलाव देखने को मिल रहे हैं। एक तरफ जहां यूपी के प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष अजय राय को चुना गया है। वहीं दूसरी तरफ संभावना जताई जा रही है कि दिल्ली को भी जल्द ही नया प्रदेश अध्यक्ष मिलने वाला है। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक इसके लिए दो नामों देवेंद्र यादव और अरविंदर सिंह लवली के नाम पर चर्चा तेज हो गई है। दिल्ली कांग्रेस के नए अध्यक्ष का चयन काफी समय से लंबित है। 

दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष का जल्द होगा चयन

पूर्व दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल चौधरी का कार्यकाल मार्च 2023 में खत्म हो गया है। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए देवेन्द्र यादव और अरविंदर सिंह लवली का नाम चर्चा में है। एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, जहां ज्यादातर लोग चाहते हैं कि यादव डीपीसीसी का नेतृत्व करें, वहीं दिल्ली इकाई का एक वर्ग लवली का नाम भी सुझा रहा है। सूत्र ने आगे कहा कि दिल्ली कांग्रेस प्रमुख का फैसला करने में एक बार फिर देरी हुई है और 23 जुलाई को पार्टी द्वारा आयोजित सत्याग्रह विरोध प्रदर्शन के बाद इसकी घोषणा होने की उम्मीद थी। बता दें कि देवेंद्र यादव उत्तराखंड में कांग्रेस के प्रभारी हैं और अखिल भारतीय कांग्रेस कार्य समिति के सदस्य भी हैं।

इन दो नामों पर हो रही चर्चा

वहीं अरविंदर सिंह लवली ने साल 1998 में गांधी नगर से अपना पहला विधानसभा चुनाव जीता था। इस दौरान लवली को राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस सरकार में परिवहन, शिक्षा, शहरी विकास और राजस्व मंत्री बनाया गया था। इससे पहले, कांग्रेस की दिल्ली इकाई के नए प्रमुख के चयन पर सुझाव मांगने के लिए एआईसीसी के दिल्ली प्रभारी दीपक बाबरिया ने बैठकें की थीं। सुझाव लेने के लिए पार्टी के जिला और ब्लॉक स्तर के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ भी एक-एक बैठक की गई थी। माना जा रहा था कि दिल्ली नगर निगम चुनाव के बाद डीपीसीसी अध्यक्ष बदला जाएगा।

 
(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement