Friday, April 19, 2024
Advertisement

क्या दिल्ली कोरोना के नये वायरस से निपटने के लिए तैयार है? केजरीवाल ने दिया यह जवाब

कोरोना का नया वायरस भारत में भी पहुंच गया है, ब्रिटेन से लौटे 6 यात्री कोरोना के नए वायरस कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 30, 2020 21:43 IST
Delhi prepared to face new Covid-19 strain, says CM Arvind Kejriwal- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना का नया वायरस भारत में भी पहुंच गया है।

नयी दिल्ली: कोरोना का नया वायरस भारत में भी पहुंच गया है, ब्रिटेन से लौटे 6 यात्री कोरोना के नए वायरस कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए हैं। इस पर जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पुछा गया कि क्या राष्ट्रीय राजधानी कोरोना के नये वायरस से निपटने के लिए तैयार है तब उन्होंने दिल्लीवासियों को भरोसा दिलाया कि दिल्ली कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) से निपटने के लिए तैयार है। 

ये भी पढ़े: लिव-इन रिलेशनशिप पर आया हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, जानें क्या कहा

केजरीवाल ने ब्रिटेन में सबसे पहले पाए आए कोविड-19 के नए प्रकार से निपटने के लिए तैयार होने संबंधी सवाल का जवाब देते हुए संवाददाताओं से कहा, ‘‘दिल्ली ने कोरोना वायरस की तीन लहरें देखी हैं और तीसरी लहर सबसे खतरनाक रही, जब 85,000 (रोजाना नए मामले) तक मामले सामने आए, लेकिन हम उन पर काबू पाने में सफल रहे। हम इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।’’

ये भी पढ़े: कोरोना से बचाने वाली दवा बिगाड़ सकती है आपकी ‘सेक्स लाइफ’, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, WHO की चेतावनी

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 564 नए मामले सामने आए हैं, जो सात महीने में सबसे कम है (26 मई को 412 नए मामले सामने आए थे) तथा 21 और लोगों की मौत हो गई। शहर में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर 0.98 प्रतिशत है। शहर में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 6,23,415 हो गए और कुल 10,474 लोगों की मौत हो गई। रविवार को 57,463 नमूनों की जांच की गई।

ये भी पढ़े: जिराफ ने की ऐसी हरकत कि सोशल मीडिया पर छाया वीडियो, आप भी हो जाएंगे हंस-हंसकर लोट-पोट

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ब्रिटेन से लौटे 6 यात्रियों के कोरोना के नए वायरस कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित पाए जाने की पुष्टी करते हुए कहा कि सभी 6 यात्रियों को अकेले-अकेले कमरे में आइसोलेट किया गया है। कोरोना का नया वायरस सबसे पहले ब्रिटेन में मिला था और इसे पुराने वायरस के मुकाबले ज्यादा घातक और ज्यादा तेजी से फैलने वाला वायरस बताया जा रहा है। 

ये भी पढ़े: इस राज्य की सरकार ने मास्क नहीं पहनने वालों से वसूला 115 करोड़ रुपये का जुर्माना

ब्रिटेन में कोरोना के नए वायरस के मिलने के बाद से ही भारत सहित दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन आने जाने वाली उड़ानों को रद्द कर दिया है। भारत सरकार ने भी ब्रिटेन की उड़ानों को रद्द किया है और जो यात्री पहले ही भारत लौट चुके हैं उनकी पहचान के लिए राज्यों को निर्देश दिए गए हैं। ब्रिटेन से निकलकर यह वायरस दुनिया के दूसरे देशों में भी फैला है और अब भरत पहुंच गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement