Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली दंगों को लेकर चार्जशीट में बड़ा खुलासा, जानिए कैसे रची गई हिंसा की घिनौनी साजिश

इस साल की शुरुआत से दिल्ली में हुए प्रदर्शन और फरवरी में दंगों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।

Jatin Sharma Edited by: Jatin Sharma @jatin89_sharma
Published on: July 04, 2020 12:32 IST
Delhi Riots- India TV Hindi
Image Source : FILE Delhi Riots

इस साल की शुरुआत से दिल्ली में हुए प्रदर्शन और फरवरी में दंगों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। पुलिस द्वारा दायर चार्जशीट में सामने आया है कि ये दंगे कोई अचानक हुई हिंसा नहीं थी बल्कि उसके लिए बाकायदा पहले से ही पूरी स्क्रिप्ट लिखी जा चुकी थी। दंगो में खजूरी इलाके में हुई हिंसा को लेकर दायर चार्जशीट में बताया गया है कि इशरत जहां, खालिद शैफी से मंडौली जेल में पूछताछ की गई, तो खालिद ने बताया कि उन्होंने इस वारदात को योजना बनाकर अंजाम दिया है। जिसमे जामिया कॉर्डिनेशन कमिटी के अमन्नुल्ला और जामिया के कुछ छात्र ने उनका साथ दिया है।

चार्जशीट में कहा गया है कि इनको लगता था कि ये सरकार मुस्लिम विरोधी है, और कश्मीर में धारा 370 और 35 A हटने के बाद उन्हें पक्का यकीन हो गया था। और फिर बाबरी मस्जिद को लेकर उनका गुस्सा ज्यादा हो गया था। और फिर CAA लागू कर दिया गया था। NRC और NPR लाने की बात हो रही थी। उन्हें लगा अब यही मौका है लोगों को भड़काकर इस मुद्दे को इतना बड़ा बना दो की सरकार हमारे सामने झुक जाएगी।

सामने आया है कि हिंसा में शामिल लोगों द्वारा 11 जनवरी 2020 को CAA, NRC और NPR के पर्चे बाटवाये गए। 12 जनवरी 2020 को इम्माम वसीम की सरपरस्ती में मदरसे में एक मीटिंग हुई जिसमें आस पास में रहने वाली औरतों को इकट्ठा करके धरने के लिए उकसाया, और मानव श्रंखला बनाकर प्रदर्शन किया। इसके बाद 13 तारीख को पैट्रोल पंप खुरेज़ी के पास धरने पर बैठ गए और फिर भाषण देकर लोगों और औरतों को भड़काते रहे।

इसके बाद 23 फरवरी को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के आने की बात पता चली तो दिल्ली में अलग अलग जगह रोड जाम करके प्रोटेस्ट का प्लान बनाया, और प्रोटेस्ट को हटाने पर दंगो में बदलने की प्लानिंग की ताकि सरकार की विदेशों में इमेज खराब हो जाये, जिसके लिए इनको पीएफआई से पैसा मिल रहा था। और इसी योजना के तहत 25 फरवरी को खुरेज़ी में जाम किया, और पुलिस के मना करने पर उनपर पथराव किया। क्राइम ब्रांच की ये चार्जशीट खुरेज़ी में हुई हिंसा के मामले की है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement