Saturday, May 04, 2024
Advertisement

दिल्ली में गर्मी का प्रकोप, 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा पारा

मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के इलाकों में मानसून की पहली बारिश के लिए एक और सप्ताह इंतजार करना होगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 29, 2021 10:26 IST
Delhi temperature today rain forecast imd alert दिल्ली में गर्मी का प्रकोप, 42 डिग्री सेल्सियस पर पह- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में गर्मी का प्रकोप, 42 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा पारा

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में गर्मी लगातार अपना कहर बरपा रही है। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को पारा 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी से अगले 48 घंटों तक कोई राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज दिल्ली के पारे में और बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

कब होगी बारिश

मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के इलाकों में मानसून की पहली बारिश के लिए एक और सप्ताह इंतजार करना होगा। आम तौर पर मानसून 27 जून तक दिल्ली पहुंच जाता है और आठ जुलाई तक पूरे देश में दस्तक दे देता है। पिछले साल मानसून 25 जून को दिल्ली पहुंचा था और 29 जून तक पूरे देश में पहुंच गया था।

मध्य दिल्ली में 8.5 मिलीमीटर बारिश
मध्य दिल्ली में इस मानसून के मौसम में अब तक केवल 8.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो देश में दूसरा सबसे अधिक बारिश की कमी वाला जिला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आई है। भारत में एक जून से 30 सितंबर तक आधिकारिक तौर पर मानसून का मौसम माना जाता है।

किश्तवाड़ में सबसे कम बारिश
मध्य दिल्ली में एक जून के बाद से सामान्य 55.2 मिमी के मुकाबले केवल 8.5 मिमी बारिश हुई है, जिसमें 85 प्रतिशत की कमी है। देश में सबसे ज्यादा बारिश की कमी वाला जिला जम्मू-कश्मीर का किश्तवाड़ जिला है। वहां, सामान्य 70.6 मिमी के मुकाबले 5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जो 93 प्रतिशत कम है।

दिल्ली के अन्य हिस्सों में कितनी बारिश
राष्ट्रीय राजधानी में, पूर्वी दिल्ली में सामान्य 55.2 मिमी के मुकाबले 19.2 मिमी बारिश हुई है, जो 65 प्रतिशत कम है। उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 20.7 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 63 प्रतिशत कम है और दक्षिणी दिल्ली में सामान्य से 60 प्रतिशत कम 22.2 मिमी बारिश हुई है।

दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और नयी दिल्ली में अब तक क्रमश: 29.6 मिमी और 27.7 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य वर्षा से 52 प्रतिशत कम है। उत्तरी दिल्ली में 37.7 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 34 प्रतिशत कम है और उत्तर पश्चिमी दिल्ली में 29.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जो औसत वर्षा से 30 प्रतिशत कम है। केवल पश्चिमी दिल्ली में अब तक सामान्य बारिश हुई है, जहां 55.5 मिमी के औसत के मुकाबले 53.5 मिमी बारिश हुई है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement