Thursday, May 09, 2024
Advertisement

नोएडा से दिल्ली जाने वाले लोग हो जाएं सावधान! नई एडवाइजरी में इन वाहनों की आवाजाही पर लगी रोक

नोएडा के रास्ते दिल्ली जाने वाले कुछ वाहनों पर बढ़ रहे वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए बैन लगा दिया गया है। दिल्ली यातायात पुलिस ने शनिवार को इस बारे में एडवाइजरी में कहा है कि गैर-जरूरी ट्रकों, गैर-बीएस VI डीजल से चलने वाले हल्के वाहनों पर रोक लगा दी गई है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 06, 2022 6:16 IST
Delhi Traffic police issued a advisory- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE नई ट्रैफिक एडवाइजरी में कई वाहनों पर लगी रोक

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स के लगातार तीसरे दिन 'गंभीर' श्रेणी में रहने के बाद दिल्ली यातायात पुलिस ने शनिवार को एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि गैर-जरूरी ट्रकों, गैर-बीएस VI डीजल से चलने वाले  हल्के वाहनों पर नोएडा के रास्ते दिल्ली में आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ये नियम अगली सूचना तक जारी रहेगा। 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने यूपी-हरियाणा के CM से की ये अपील 

इसके अलावा खबर ये भी है कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से अपील की है कि वे राजधानी की सीमाओं पर ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर गैर-जरूरी सामान ले जा रहे ट्रकों को डायवर्ट करने के उपाय करें।

राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का स्तर बिगड़ने के साथ, केंद्र के एयर क्वालिटी पैनल गुरुवार को दिल्ली में इलेक्ट्रिक और सीएनजी वाले ट्रकों के अलावा अन्य ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वालों को छूट दी गई है।

गोपाल राय ने पत्र में क्या लिखा?

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को लिखे पत्र में गोपाल राय ने कहा, '3 नवंबर से जीआरएपी के चौथे चरण को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। एनसीआर और दिल्ली के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य किया गया है कि गैर-जरूरी सामान ले जाने वाले ट्रकों को अगली तारीख तक दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।" 

बता दें कि दिल्ली में शनिवार को वायु प्रदूषण गंभीर से बहुत खराब हो गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 24 घंटे का औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स 381 रहा, जो एक दिन पहले 447 के AQI से काफी बेहतर है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके पंजाब समकक्ष भगवंत मान ने शुक्रवार को कृषि प्रधान राज्य में धान की पराली जलाने की जिम्मेदारी ली थी और अगली सर्दियों तक इस प्रथा पर अंकुश लगाने का वादा किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement