Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Delhi Weather Update: दिल्ली में कब दस्तक देगा मानसून? जानें मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी

IMD ने पिछले साल भविष्यवाणी की थी कि मानसून अपनी सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले दिल्ली पहुंच जाएगा। बहरहाल, यह 19 वर्षों में सबसे अधिक देरी के साथ 13 जुलाई को राजधानी पहुंचा था।

Khushbu Rawal Written by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 20, 2022 15:57 IST
Delhi Weather Update- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Delhi Weather Update

Highlights

  • दिल्ली में बारिश की कमी की भरपाई जून के अंत तक हो जाने की संभावना
  • सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा है मानसून
  • 23 से 29 जून के बीच पश्चिमोत्तर भारत में मानसून पहुंचने की संभावना

Delhi Weather Update: दक्षिण-पश्चिम मानसून अपनी सामान्य तिथि 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा और बारिश की कमी की भरपाई जून के अंत तक हो जाने की संभावना है। पिछले तीन दिन में हुई मानसून-पूर्व वर्षा ने दिल्ली में बारिश की कमी को 34 प्रतिशत तक कम कर दिया है और अधिकतम तापमान गिरकर लगभग 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। सफदरजंग वेधशाला में रविवार को अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था, जो 17 जून 2013 के बाद से इस महीने का अब तक का सबसे कम तापमान है। शहर में एक जून के बाद से 23.8 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस अवधि में सामान्य तौर पर 36.3 मिमी बारिश होती है। यह बारिश पिछले चार दिन में हुई है।

दिल्ली में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के अध्यक्ष (मौसम विज्ञान) जी. पी. शर्मा ने बताया कि अगले दो से तीन दिन में पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा और उससे सटे बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र बनेगा, जो सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में हवा की प्रणाली में बदलाव लाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘ये चक्रवाती हवाएं सामान्य पूर्वी प्रवाह की शुरुआत करेंगी जो पश्चिमोत्तर भारत में मानसून के आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है। दिल्ली में यदि ठीक 27 जून नहीं, तो सामान्य तिथि के आसपास मानसून की पहली बारिश होगी।’’

23 से 29 जून के बीच पश्चिमोत्तर भारत में मानसून पहुंचने की संभावना
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि ने कहा कि मानसून सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा है और ऐसी किसी प्रणाली का पूर्वानुमान नहीं है जो अभी इसकी प्रगति को रोक सके। IMD ने बताया कि मानसून मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों, पूरे ओडिशा और गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के अधिकांश हिस्सों और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों की ओर बढ़ गया है इसने बृहस्पतिवार को बताया था कि मानसून के 23 जून से 29 जून के बीच पश्चिमोत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में पहुंचने की संभावना है।

IMD ने पिछले साल भविष्यवाणी की थी कि मानसून अपनी सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले दिल्ली पहुंच जाएगा। बहरहाल, यह 19 वर्षों में सबसे अधिक देरी के साथ 13 जुलाई को राजधानी पहुंचा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement