Monday, April 29, 2024
Advertisement

शराब घोटाला मामले में पूछताछ के लिए अरविंद केजरीवाल को ED व के. कविता को CBI का बुलावा आज, भेजा गया है 7वां समन

दिल्ली शराब घोटाले को लेकर आज अरविंद केजरीवाल ईडी का बुलावा है तो वहीं, एक बीआरएस नेता को सीबीआई ने बुलाया है। बता दें कि अरविंद केजरीवाल को ईडी का ये 7वां समन है। अब तक 6 समन पर अरविंद पेश नहीं हुए हैं।

Reported By : Atul Bhatia, Bhaskar Mishra Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: February 26, 2024 7:51 IST
Arvind Kejriwal, K Kavitha- India TV Hindi
Image Source : FILE अरविंद केजरीवाल और के. कविता

शराब घोटाला मामले में ED ने आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया है। साथ ही इसी मामले को लेकर सीबीआई ने के. कविता को पूछताछ के लिए बुलाया है। बता दें कि इससे पहले अरविंद केजरीवाल को बीते सोमवार यानी 19 फरवरी 2024 को ED के सामने पेश होना था, लेकिन वह हाजिर नहीं हुए। जानकारी दे दें कि ईडी ने अरविंद केजरीवाल को इस मामले में पूछताछ के लिए ये 7वां समन भेजा है। बता दें कि ईडी इससे पहले 6 समन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भेज चुकी है। 19 फरवरी को भी कथित शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने पूछताछ के लिए केजरीवाल को बुलावा भेजा था। पेश न होने पर केजरीवाल के खिलाफ ईडी कोर्ट भी गई थी, जिस मामले सुनवाई अब मार्च महीने में होगी।

कौन है के. कविता?

जानकारी दे दें कि सीबीआई ने तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी और बीआरएस नेता के. कविता को दिल्ली शराब नीति मामले में आज बुलाया गया है। यह दूसरी बार है जब केंद्रीय एजेंसी ने तेलंगाना की राजनेता को समन भेजा है। इससे पहले दिसंबर में सीबीआई ने उनसे पूछताछ की थी। बता दें कि ईडी का आरोप है कि मामले के एक आरोपी विजय नायर को साउथ ग्रुप (सरथ रेड्डी, कविता और मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी द्वारा नियंत्रित) के नेताओं की ओर से कम से कम 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी गई थी। आरोप यह भी लगाया गया कि आप नेता के लिए आरोपी ने यह रिश्वत ली थी।

ईडी ने कब-कब भेजा है अरविंद केजरीवाल को समन?

गौरतलब है कि ईडी ने केजरीवाल को पहला समन 2 नवंबर 2023 को भेजा था। हालांकि इस समन पर वह पेश नहीं हुए जिसके बाद ईडी ने दूसरा समन 21 दिसंबर 2023 को भेजा, इसमें भी दिल्ली के सीएम पेश नहीं हुए। फिर 3 जनवरी 2024 को ईडी की तरफ से तीसरा समन अरविंद केजरीवाल को भेजा गया, लेकिन वह हाजिर नहीं हुए। इसके बाद 17 जनवरी 2024 को चौथा समन भेजा गया, लेकिन केजरीवाल एक बार फिर गैर हाजिर रहे। एक बार फिर ईडी ने 2 फरवरी 2024 को पांचवां समन भेजा, लेकिन फिर केजरीवाल पेश नहीं हुए। 14 फरवरी को छठवां समन भेजकर 19 फरवरी को ईडी ने बुलाया था, जिसमें भी केजरीवाल नहीं गए। बता दें कि इसी मामले में मनीष सिसोदिया को पिछले साल फरवरी में और संजय सिंह को अक्टूबर में पूछताछ के तुरंत बाद गिरफ्तार कर लिया गया था। इसके बाद से ही आप का आरोप है कि ईडी इसी तरह केजरीवाल को भी गिरफ्तार करने में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें:

मीनाक्षी लेखी ने अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना, कहा- 'दिमाग बेहद शातिर, लेकिन जेल जाएंगे उनके मंत्री'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement