Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिवाली के जश्न के बाद दिल्ली में प्रदूषण से लड़ाई तेज, एंटी-स्मॉग उपाय किए जाएंगे

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय शुक्रवार को एंटी स्मॉग गन लगाने के लिए पुराने पीएचक्यू के पास आईटीओ जाएंगे। एंटी-स्मॉग गन वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक उपकरण है जो वायुमंडल में धूल और अन्य कणों को व्यवस्थित करने के लिए पानी का छिड़काव करता है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: November 05, 2021 14:35 IST
दिल्ली में प्रदूषण से...- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) दिल्ली में प्रदूषण से लड़ाई तेज, एंटी-स्मॉग उपाय किए जाएंगे

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को दिवाली के जश्न के एक दिन बाद बढ़ते प्रदूषण से लड़ने के लिए राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न स्थानों पर एंटी-स्मॉग गन लगाने सहित कई प्रयास तेज कर दिए हैं। आम आदमी पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय शुक्रवार को एंटी स्मॉग गन लगाने के लिए पुराने पीएचक्यू के पास आईटीओ जाएंगे। एंटी-स्मॉग गन वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक उपकरण है जो वायुमंडल में धूल और अन्य कणों को व्यवस्थित करने के लिए पानी का छिड़काव करता है।

वाहन पर पानी की टंकी से लैस, यह धूल के कणों और पीएम 2.5 को समाप्त करने के लिए 50 मीटर की ऊंचाई तक पानी का छिड़काव कर सकता है। इससे पहले अक्टूबर में, मंत्री ने दावा किया था कि कनॉट प्लेस में स्थापित पहले स्मॉग टॉवर ने आसपास के वायु प्रदूषण को 80 प्रतिशत तक कम कर दिया है। पिछले नवंबर में, सरकार ने शहर भर के प्रमुख चौराहों और निर्माण स्थलों पर 23 एंटी-स्मॉग गन लगाई थी और आश्वासन दिया था कि यदि आवश्यक हो तो यह संख्या बढ़ाई जाएगी।

इससे पहले, सरकार ने 20,000 वर्ग मीटर या उससे अधिक के सभी निर्माण स्थलों के लिए एंटी-स्मॉग गन का उपयोग करना और न्यूनतम धूल प्रदूषण सुनिश्चित करना अनिवार्य कर दिया था। बढ़ते प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने दिवाली से पहले शहर में सभी तरह के पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी थी।

पटाखों के खिलाफ अपने अभियान के दौरान, दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए 33 लोगों के पास से 13,000 किलोग्राम से अधिक पटाखे जब्त किए गए। हालांकि, पटाखे पर प्रतिबंध के बावजूद, गुरुवार को, शहर में लोगों पर सरकार के प्रयासों और 'पटाखे नहीं दिए जलाओ' अभियान जैसे पहल का कोई असर नहीं पड़ा।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार शुक्रवार सुबह कोहरे के कारण दिल्ली-एनसीआर में आईजीआई और सफदरजंग हवाईअड्डों पर दृश्यता 200 से 500 मीटर तक कम हो गई। शहर के कुछ हिस्सों में दृश्यता 200 मीटर तक गिर गई।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement