Monday, May 06, 2024
Advertisement

VIDEO: गणतंत्र दिवस की परेड में अपना दम दिखाएंगी दिल्ली पुलिस की महिला बल, इतिहास में पहली बार हो रहीं शामिल

इतिहास में पहली बार गणतंत्र दिवस की परेड में दिल्ली पुलिस का महिला दस्ता शामिल हो रहा है। इस दस्ते की अगुवाई महिला आईपीएस श्वेता सुगाथन कर रही हैं।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: January 24, 2024 22:21 IST
Delhi Police- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली पुलिस की महिला बल

नई दिल्ली: भारत के इतिहास में पहली बार दिल्ली पुलिस की महिला दस्ता गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रही है। निरीक्षक बिशन दास ठाकुर की निगरानी में,साल 2019 व 2021 की महिला सिपाही काफी उत्साह व जोश के साथ गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी में जी-जान से लगी हुई हैं। इस दस्ते की कमांडर साल 2019 बैच की AGMUT कैडर की महिला आईपीएस श्वेता सुगाथन हैं। दिल्ली पुलिस के इतिहास में उत्तरी ज़िला की अतिरिक्त उपायुक्त श्वेता सुगाथन दिल्ली पुलिस की मात्र दूसरी महिला अधिकारी है जिन्हें दिल्ली पुलिस के दस्ते को गणतंत्र दिवस में नेतृत्व करने का अवसर मिला है।

इतिहास रचने को तैयार दिल्ली पुलिस की महिला बल

घना कोहरा, कंपकंपाती ठंड और बर्फ-सी ठंडी हवाएं भी दिल्ली पुलिस के इस महिला दस्ते का जोश कम नहीं कर पा रही हैं। निरीक्षक बिशन दास ठाकुर के मुताबिक, दिल्ली पुलिस की महिला दस्ते की पूरी कोशिश है कि वह गणतंत्र दिवस की परेड में प्रथम आकर इतिहास रचे। वहीं, बिशन दास ठाकुर के लिए भी यह बड़े गर्व की बात होगी, जो पिछले 36 सालों से दिल्ली पुलिस की परेड ट्रेनिंग की कमान संभाले हुए हैं। इस साल यह उनके द्वारा ट्रेंड अंतिम परेड दस्ता होगा क्योंकि वह इस साल दिल्ली पुलिस से रिटायर हो जाएंगे।

पाइप बैंड और ब्रास बैंड भी परेड में हो रहा शामिल 

साथ ही इसी साल दिल्ली पुलिस की नव निर्मित महिला पाइप बैंड और ब्रास बैंड भी गणतंत्र दिवस परेड में शामिल हो रहा है, जिसका नेतृत्व नार्थ ईस्ट की रहने वाली सिपाही रुयांगुनुओ केनेसे कर रही हैं। पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा व विशेष आयुक्त पुलिस रॉबिन हिबू सशस्त्र पुलिस बल की निगरानी में दिल्ली पुलिस की महिला दस्ता व दिल्ली पुलिस महिला बैंड का दस्ता जी-जान से गणतंत्र दिवस की तैयारी में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें:

AI, दिल्ली पुलिस और अज्ञात लाश..., जानें कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से गीता कॉलोनी हत्याकांड का हुआ खुलासा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement