1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. पिछले तीन दिन से ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जाने का इंतजार कर रहा है गंगाराम अस्पताल

पिछले तीन दिन से ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जाने का इंतजार कर रहा है गंगाराम अस्पताल

ऑक्सिजन की सप्लाई के हालात ऐसे हैं कि सर गंगाराम अस्पताल पिछले तीन दिनों से अपने ऑक्सीजन सिलेंडर फिर से भरे जाने का इंतजार कर रहा है जिनका इस्तेमाल गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 के मरीजों को लाने-ले जाने में किया जाता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 26, 2021 16:12 IST
Ganga Ram Hospital waiting for 3 days to refill oxygen cylinders used while transporting patients- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में ऑक्सिजन की सप्लाई को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई आज भी जारी रही।

नयी दिल्ली: दिल्ली में ऑक्सिजन की सप्लाई को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई आज भी जारी रही। हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि वह सारे ऑक्सिजन सप्लायर और रीफिलर्स के साथ आज शाम को 5 बजे मीटिंग करे और इसमें क्या तय हुआ, इसके बारे में अदालत को कल तक रिपोर्ट दे। बता दें कि ऑक्सिजन की सप्लाई के हालात ऐसे हैं कि सर गंगाराम अस्पताल पिछले तीन दिनों से अपने ऑक्सीजन सिलेंडर फिर से भरे जाने का इंतजार कर रहा है जिनका इस्तेमाल गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 के मरीजों को लाने-ले जाने में किया जाता है। अस्पताल अब भी ऑक्सीजन आपूर्ति की याचना कर रहा है। 

सूत्रों ने बताया कि अस्पताल को हालांकि सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर 10 टन तरलीकृत ऑक्सीजन मिली है। अस्पताल ने सुबह बताया कि उसके पास 4,000 घन मीटर ही ऑक्सीजन बची है जो आठ घंटे और चल सकती है। एक अधिकारी ने बताया कि अस्पताल में 104 ऑक्सीजन सिलेंडर हैं जिनका इस्तेमाल गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 के मरीजों को आपात स्थिति में लाने-ले जाने में किया जाता है और इस तरह की स्थिति में तेजी बनी हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘ये सभी सिलेंडर आपात स्थिति में भरने के लिए तीन दिन पहले विभिन्न जगहों पर भेजे गये थे। पिछले तीन दिन से हमारे कर्मी वहां जा रहे हैं लेकिन उन्हें ऑक्सीजन सिलेंडर नहीं मिल रहा है।’’ 

अधिकारी ने बताया कि दिल्ली का यह प्रतिष्ठित अस्पताल ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए याचक बना हुआ है। एक सूत्र ने बताया, ‘‘अस्पताल ने दो सिलेंडर का इंतजाम किया है जो जल्द ही खत्म होने वाले हैं।’’ उन्होंने बताया कि मरीजों को लाने-ले जाने में बहुत मुश्किल हो रही है और यह जोखिम भरा है। सर गंगाराम अस्पताल को रोजाना कम से कम 11,000 घन मीटर तरलीकृत ऑक्सीजन की जरूरत होती है और हर दिन यहां 10,000 घन मीटर ऑक्सीजन की खपत होती है। 

सूत्र ने बताया कि उद्योगपति नवीन जिंदल ने राउरकेला इस्पात संयंत्र से अस्पताल के लिए सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर 10 टन ऑक्सीजन के साथ एक टैंकर भेजा था। वाहन को सर गंगाराम अस्पताल पहुंचने में 48 घंटे से अधिक का समय लगेगा। अस्पताल में शुक्रवार को गंभीर रूप से बीमार 25 मरीजों की ऑक्सीजन की कमी के कारण मौत हो गयी थी हालांकि प्रशासन ने इस बात से इनकार किया था। 

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। पिछले तीन दिन से ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जाने का इंतजार कर रहा है गंगाराम अस्पताल News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X