Friday, April 26, 2024
Advertisement

MCD चुनाव को लेकर किए गए बड़े बदलाव, स्कूल से लेकर मेट्रो तक के लिए जारी हुई गाइडलाइंस

दिल्ली में एमसीडी चुनाव को लेकर बड़े बदलाव किए गए हैं। मेट्रो, स्कूल और शराब की बिक्री करने को लेकर सभी के लिए गाइडलाइन जारी किए गए हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: December 03, 2022 8:19 IST
MCD चुनाव को लेकर जारी गाइडलाइंस - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO MCD चुनाव को लेकर जारी गाइडलाइंस

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने शुक्रवार को एक सर्कुलर जारी कर जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार और सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे। वहीं मेट्रों को लेकर भी गाइडलाइन जारी किए गए हैं। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव की तैयारियों के लिए दिल्ली सरकार के सभी स्कूल आज यानी शनिवार और सोमवार को बंद करने के लिए निर्दश दिए गए हैं। 

स्कूलों को लेकर गाइडलाइंस 

सर्कुलर में कहा गया है, “शिक्षा निदेशालय के सभी सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को सूचित किया जाता है कि एमसीडी चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर तीन दिसंबर (शनिवार) को स्कूलों में अवकाश रहेंगे” सर्कुलर में कहा गया है कि लगभग 90 प्रतिशत स्कूल कर्मचारी चुनाव ड्यूटी में तैनात रहेंगे, इसलिए सभी एमसीडी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को पांच दिसंबर को भी विद्यार्थियों के लिए स्कूल बंद करने का निर्देश दिया जाता है। हालांकि, सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि उपलब्ध शिक्षक पांच दिसंबर को ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करेंगे। सर्कुलर के मुताबिक, डीओई ने प्रधानाध्यापकों को सूचित किया है कि तीन दिसंबर की छुट्टी के एवज में 10 दिसंबर को कक्षाएं संचालित की जाएंगी। 

मेट्रो से जुड़ी जानकारी
वहीं मेट्रों को लेकर भी गाइडलाइंस जारी किए गए हैं। दिल्ली मेट्रो रेलवे ने कॉपोर्रेशन ने जानकारी दिया कि मेट्रो के परिचालन में बदलाव किए गए हैं। एमसीडी चुनाव में वोंटिग वाले दिन 4 दिसंबर यानी रविवार के दिन मेट्रों 4 बजे सुबह से ही शुरू हो जाएगी। इसके अलावा बताया गया कि सभी लाइनों पर सुबह 4 से 6 बजे तक हर आंधे घंटे के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी। वहीं सुबह 6 बजे से सामान्य दिनों की तरह परिचालन शुरु रहेगी। 

शराब की ब्रिकी को लेकर सूचना 
इसके अलावा दिल्ली में ड्राई डे भी जारी है। शुक्रवार के दिन से ही दिल्ली में शराब की बिक्री बंद है। जानकारी के मुताबिक, 2 से 4 दिसंबर और 7 दिसंबर को दिल्ली में शराब की बिक्री नहीं होगी। इसके साथ ही साथ दिल्ली के किसी क्लब या बार में भी शराब नहीं मिलेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement