Thursday, May 16, 2024
Advertisement

IMD Weather Report: दिल्ली में जलभराव से ट्रैफिक जाम, अगले दो दिन और बारिश का अलर्ट

IMD के मुताबिक, ‘‘राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिन में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना है।’’

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 25, 2022 7:23 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : PTI Representational Image

Highlights

  • IMD ने जारी किया अलर्ट
  • जलभराव से कई जगहों पर लगे जाम
  • दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में बारिश की संभावना

IMD Weather Report: दिल्ली (Delhi) में शनिवार को लगातार तीसरे दिन बारिश होने के कारण कई जगहों पर जलभराव हो गया। मौसम वैज्ञानिकों ने अगले दो दिन तक और बारिश का अनुमान जताया है। शहर के कई हिस्सों में ट्रैफिक प्रभावित हुआ और कई अहम मार्गों पर वाहनों को रेंगते हुए देखा गया। दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शनिवार सुबह साढ़े 8 बजे के बाद 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की।

राष्ट्रीय राजधानी में गिरा पारा

बता दें कि लगातार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजधानी में पारा गिर गया और अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 22.6 डिग्री से. दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शनिवार के लिए भी ‘येलो’ अलर्ट जारी किया था, जिसके तहत दिल्ली में ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश को लेकर आगाह किया गया था। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों को जाम की स्थिति को देखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी।

IMD ने जारी किया अलर्ट 

उसने ट्वीट किया, ‘‘इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के अनुसार ‘दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।’ यात्रियों को इसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी जाती है।’’ दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘गड्ढे के कारण मजलिस पार्क से आजादपुर की ओर रोड नंबर 51 पर भारी ट्रैफिक है। कृपया इस मार्ग से बचें।’’ उसने कहा, ‘‘राजधानी पार्क मेट्रो स्टेशन के नीचे जलभराव के कारण मुंडका से नांगलोई की ओर रोहतक रोड पर भारी ट्रैफिक है। कृपया इस मार्ग पर यात्रा से बचें।’’ 

जलभराव से कई जगहों पर लगे जाम

उसने बताया कि नजफगढ़ से नांगलोई की ओर बांकी बिहारी स्वीट्स के समीप गड्ढे के कारण नांगलोई नजफगढ़ रोड पर भारी ट्रैफिक है। ट्रैफिक हेल्पलाइन के अनुसार, उन्हें ट्रैफिक जाम से संबंधित 16 शिकायतें मिली, तीन शिकायतें जलभराव और पांच पेड़ों के गिरने की शिकायतें मिली। ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि फिरनी रोड पर जलभराव और गड्ढों के कारण नजफगढ़ में ढांसा और बहादुरगढ़ स्टैंड पर ट्रैफिक प्रभावित है। 

कुछ यात्रियों ने सोशल मीडिया पर भी लिखा है कि उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के आजादपुर में ट्रैफिक जाम है। सोशल मीडिया के एक यूजर ने कहा कि नजफगढ़ इलाके में भी ट्रैफिक जाम है। उत्तरी दिल्ली के तिमारपुर में भी ट्रैफिक प्रभावित है। एक सोशल मीडिया यूजर ने कहा कि समयपुर बादली की ओर लिबासपुर अंडरपास में ट्रैफिक बाधित है। अधचिनी रेड लाइट के समीप अरविंदो मार्ग और छतरपुर की ओर महिपालपुर के समीप पेड़ों के गिरने की भी खबरें हैं।

दिल्ली एनसीआर के इन हिस्सों में बारिश की संभावना

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (IMD) द्वारा जारी एक बुलेटिन के मुताबिक, ‘‘राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिन में बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश की संभावना है।’’ मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (हिंडन वायु सेना अड्डा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, मानेसर, बल्लभगढ़) में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हुई। आईएमडी द्वारा साझा किए आंकड़ों के अनुसार, शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता 100 फीसदी दर्ज की गयी।

दिल्ली की AQI घटी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शाम करीब सात बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 41 दर्ज किया गया, जो ‘अच्छी’ श्रेणी में आता है। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement