Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

दिल्ली में अचानक ठंड ने जोर पकड़ा, शुक्रवार को इस मौसम का सबसे कम तापमान, 9 डिग्री के पास पहुंचा पारा

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में तेज ठंड का असर साफ दिखने लगा है। पहाड़ों पर हाल के दौर में हुई बर्फबारी के बाद सर्द हवाएं चलने से तापमान गिरा है। अधिकतम तापमान भी सामान्य से दो डिग्री कम हुआ है। जबकि न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री कम रहा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 19, 2022 6:48 IST
दिल्ली में अचानक ठंड ने जोर पकड़ा- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली में अचानक ठंड ने जोर पकड़ा

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में अचानक तेज ठंड ने जोर पकड़ लिया है। सुबह और रात के वक्त सर्दी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। पहाड़ों पर हाल के दौर में हुई बर्फबारी के बाद सर्द हवाएं चलने से तापमान में एकाएक कमी आई है। एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आसपास पहुंचा था। अब ये और गिरकर 9 डिग्री के करीब पहुंच गया है। शुक्रवार सुबह दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

वायु गुणवत्ता भी 'खराब' श्रेणी में रही, अधिकतम तापमान भी 2 डिग्री कम हुआ

दिल्ली में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 25.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 289 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है। दिनभर आसमान साफ रहा।

शुक्रवार को रही मौसम की सबसे सर्द सुबह

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को इस मौसम की सबसे सर्द सुबह रही और न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। विभाग ने बताया कि सापेक्षिक आर्द्रता 93 प्रतिशत से 36 प्रतिशत के बीच रही। 

सुबह आंशिक बादल छाए रहने का अनुमान

मौसम कार्यालय ने सुबह आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ कोहरे का अनुमान जताया है। आईएमडी ने बताया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 26 और 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement