Sunday, April 28, 2024
Advertisement

INDIA TV-CNX Opinion Poll: दिल्ली की 07 सीटों पर किस पार्टी को मिल रही जीत? यहां जानें

INDIA TV-CNX की ओर से दिल्ली की जनता का मूड जानने के लिए ओपिनियन पोल किया गया है। आइए जानते हैं इस पोल में किस पार्टी को मिली है बढ़त।

Amar Deep Written By: Amar Deep
Published on: March 05, 2024 14:14 IST
ओपिनियन पोल के आंकड़े।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV ओपिनियन पोल के आंकड़े।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग की ओर से किसी भी समय तारीखों का ऐलान किया जा सकता है। चुनाव में बहुत ज्यादा समय नहीं बचा है, ऐसे में सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। वहीं चुनाव में देश की राजधानी दिल्ली काफी अहम हो जाती है। दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें हैं। इनमें एक तरफ जहां भारतीय जनता पार्टी है, तो वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन की तरफ से आप और कांग्रेस पार्टी एक साथ चुनाव लड़ रही हैं। दिल्ली में अभी तक भारतीय जनता पार्टी ने पांच सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान भी कर दिया है।

दिल्ली में भाजपा के सामने AAP-कांग्रेस गठबंधन

फिलहाल दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा को कड़ी टक्कर भी मिल सकती है। इसी को लेकर INDIA TV-CNX की ओर से एक ओपिनियन पोल कराया गया है। ओपिनियन पोल के जरिए हमने जनता का मूड जानने की कोशिश की। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल के मुताबिक, दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी पूरी तरह से सभी सीटों पर काबिज होती दिख रही है। ओपिनियन पोल की मानें तो दिल्ली की सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जीत दर्ज करते दिख रहे हैं। दिल्ली में BJP क्लीन स्वीप कर रही है। वहीं दिल्ली में AAP-कांग्रेस का खाता नहीं खुलेगा। 

ये रहा सभी सीटों का हाल-

  1. नई दिल्ली- सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ रही हैं। वहीं ओपिनियन पोल की मानें तो वह अपने पहले ही अटेंप्ट में लोकसभा पहुंच सकती हैं।
  2. चांदनी चौक- बीजेपी ने यहां भी प्रवीण खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया है। ऐसे में प्रवीण खंडेलवाल भी जीत दर्ज कर लोकसभा जा सकते हैं।
  3. उत्तर-पूर्वी दिल्ली- भाजपा ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर दिल्ली प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और भोजपुरी फिल्मों के स्टार मनोज तिवारी को टिकट दिया है। ऐसे में मनोज तिवारी भी यहां से जीत दर्ज करके लोकसभा जा सकते हैं।
  4. पश्चिमी दिल्ली- इस सीट पर बीजेपी ने कमलजीत सहरावत को उम्मीदवार बनाया है। यहां पर बीजेपी के कमलजीत सहरावत जीत सकते हैं।
  5. दक्षिण दिल्ली- बीजेपी ने रमेश बिधूड़ी की जगह इस बार बीजेपी ने रामवीर बिधूड़ी को कैंडिडेट बनाया है। यहां भी बीजेपी की जीत तय मानी जा रही है। 
  6. पूर्वी दिल्ली- इस सीट पर अभी भाजपा ने अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है, लेकिन यहां भी ओपिनियन पोल के अनुसार भाजपा की जीत हो सकती है।
  7. उत्तर-पश्चिमी दिल्ली- इस सीट पर भी बीजेपी के प्रत्याशी की जीत हो सकती है, हालांकि भाजपा ने यहां से प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement