Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में नहीं चलेगा टोकन, आया अपने आप टॉप-अप होने वाला स्मार्ट कार्ड, ये है पूरी जानकारी

Delhi Metro Autope card: आइए जानते हैं ये स्मार्ट कार्ड कैसे होंगे, कहां से मिलेंगे, और क्या आपके मौजूदा मेट्रो कार्ड अब किसी काम के नहीं हैं

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 01, 2020 10:39 IST
Delhi Metro- India TV Hindi
Image Source : DELHI METRO Delhi Metro

देश इस समय कोरोना के महासंकट से गुजर रहा है। इस एतिहासिक परिस्थिति में पहली बार रेलवे से लेकर मेट्रो के पहिए थम गए। अब करीब 5 महीनों बाद 7 सितंबर से दिल्ली मेट्रो सेवा दोबारा शुरू हो रही है। चूंकि कोरोना का संकट अभी भी बरकरार है, इसे देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। मेट्रो ने अब टोकन की व्यवस्था पूरी तरह से खत्म कर दी है। वहीं मेट्रो कार्ड की जगह अब स्मार्ट कार्ड लेने जा रहे हैं। आइए जानते हैं ये स्मार्ट कार्ड कैसे होंगे, कहां से मिलेंगे, और क्या आपके मौजूदा मेट्रो कार्ड अब किसी काम के नहीं हैं, तो आइए इंडिया टीवी के साथ जानते हैं इन सभी सवालों के जवाब। 

ऐसा होगा स्मार्टकार्ड

Delhi Metro

Image Source : DELHI METRO
Delhi Metro

दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के लिए अब एक नए प्रकार के स्मार्ट कार्ड 'Autope' की व्यवस्था की है। ये आम कार्ड की तरह होंगे। लेकिन इनकी सबसे बड़ी खासियत इनकी ऑटो टॉपअप खूबी होगी। ये कार्ड मेट्रो स्टेशनों के स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) फाटकों पर ऑटोमैटिक रिचार्ज हो जाएंगे। नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए 'Autope' ऐप पर उपलब्ध है, ये ऐप खासकर स्मार्ट कार्ड के लिए ही बनाया गया है।

ऐसे रिचार्ज होगा स्मार्टकार्ड 

Delhi Metro

Image Source : DELHI METRO
Delhi Metro

ऑटोपे ऐप की खूबी यह है कि कार्ड में अगर 100 रुपये बैलेंस बचता है तो ये ऑटोमैटिक रूप से 200 रुपये फिर से रिचार्ज हो जाएगा। जैसे ही आप एंट्री गेट पर जाएंगे 200 रुपए आपके कार्ड में जुड़ जाएंगे। ये कार्ड कस्टमर के लिंक किए गए खाते से अगले कार्य दिवस पर कट जाएंगे। इसमें किसी भी प्रकार के संपर्क का खतरा नहीं होगा। 

क्या पुराना मेट्रो कार्ड हो जाएगा बेकार?

Delhi Metro

Image Source : DELHI METRO
Delhi Metro

जी नहीं, जिन यात्रियों के पास पहले से ही दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड मौजूद हैं, वे भी इस ऑटोपे ऐप के माध्यम से रजिस्टर कर अपने कार्ड में ऑटो टॉप अप सुविधा ले सकते हैं।  इस तरह के मौजूदा कार्ड धारकों को पंजीकरण के तीन दिनों के बाद किसी भी मेट्रो स्टेशन के ग्राहक सेवा केंद्र जाकर अपना स्मार्ट कार्ड एक्ट‍िव करा सकते हैं। ऐसे में जिन यात्रियों के पास मौजूदा स्मार्ट कार्ड हैं, वो भी उसी तरह वैध बने रहेंगे, जैसा कि वे अब तक इस्तेमाल करते थे। 

स्मार्ट कार्ड की होगी होम डिलीवरी

Delhi Metro

Image Source : DELHI METRO
Delhi Metro

ऑटो टॉप-अप सुविधा के अलावा इस ऐप के जरिये न्यू कार्ड की होम डिलीवरी भी शामिल है इसके अलावा उनकी कस्टमाइजेशन सुविधा और प्रत्येक टॉप अप पर 5% अतिरिक्त छूट भी शामिल है। इस नए उपाय से स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करने के लिए मेट्रो स्टेशनों पर लाइनें नहीं लगेंगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement