Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Coronavirus का कहर थमा नहीं, राजधानी दिल्ली में बढ़े मलेरिया और डेंगू के मामले

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल आठ अगस्त तक मलेरिया के 45 जबकि डेंगू के 35 मामले सामने आये हैं । स्थानीय नगर निगमों की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है ।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: August 10, 2020 21:46 IST
Coronavirus का कहर थमा नहीं, राजधानी दिल्ली में बढ़े मलेरिया और डेंगू के मामले - India TV Hindi
Image Source : FILE Coronavirus का कहर थमा नहीं, राजधानी दिल्ली में बढ़े मलेरिया और डेंगू के मामले 

नयी दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस साल आठ अगस्त तक मलेरिया के 45 जबकि डेंगू के 35 मामले सामने आये हैं । स्थानीय नगर निगमों की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी है । दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने हाल ही में जल जनित बीमारियों की ​रोकथाम एवं नियंत्रण के लिये परामर्श जारी किया था । एसडीएमसी की ओर से साझा किये गये आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में आठ अगस्त तक मलेरिया के 45 एवं डेंगू के 35 मामले सामने आये हैं । 

एसडीएमसी पूरे शहर के जल जनित रोगों के मामले में आंकड़ों को सारणीबद्ध करने वाली नोडल एजेंसी है । इसमें कहा गया है कि इसी अवधि में मलेरिया एवं चिकनगुनिया के मामले क्रमश: 45 एवं 23 है । आंकड़ों के अनुसार डेंगू के 35 मामलों में से सात अगस्त में, 11 जुलाई में और बाकी फरवरी से जून के बीच में सामने आये थे । अगस्त महीने में मलेरिया का कोई मामला सामने नहीं आया है । 

अधिकारियों ने इससे पहले कहा था कि जल जनित बीमारियों को देखते हुये स्थानीय निकाय ने अलग से बुखार के लिये क्लिनिक स्थापित किये थे । इसके अलावा, निगम ने जागरूकता कार्यक्रम को भी तेज कर दिया है । एसडीएमसी के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल इसी अवधि तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में डेंगू के कुल 47 मामले सामने आये थे जबकि जल जनित बीमारियों से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या पूरे साल 2036 रही । इस दौरान दो लोगों की मौत हो गयी थी । मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया में भी तेज बुखार होता है और इसलिये डाक्टरों को लगता है कि लोग कोविड—19 वायरस के संपर्क में आ गये हैं ।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement