Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Manish Sisodia: CBI ने पूछताछ के लिए मनीष सिसोदिया को भेजा समन, जानिए दिल्ली के डिप्टी सीएम ने क्या कहा?

Manish Sisodia: दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने समन भेजा है और कल सुबह 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है। इस पर मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करके लिखा 'सत्यमेव जयते'। सीबीआई द्वारा आबकारी घोटाले के मामले में यह समन भेजा गया है।

Reported By : Abhay Parashar, Shrutika Edited By : Deepak Vyas Updated on: October 16, 2022 13:59 IST
Manish Sisodia- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Manish Sisodia

Highlights

  • डिप्टी सीएम ने कहा 'सत्यमेव जयते'
  • 'क्रेडिट नोट्स जारी कर होती थी फर्जी एकाउंट्स में एंट्री'
  • समन गुजरात चुनाव के मद्देनजर भेजा है : सौरभ भरद्वाज

Manish Sisodia: आबकारी घोटाला मामले में सीबीआई ने दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को कल 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया है। इस पर मनीष सिसोदिया ने ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट में कहा कि मेरे घर पर 14 घंटे CBI रेड कराई, कुछ नहीं निकला। मेरा बैंक लॉकर तलाशा, उसमें कुछ नहीं निकला। मेरे गांव में इन्हें कुछ नहीं मिला। अब इन्होंने कल 11 बजे मुझे CBI मुख्यालय बुलाया है। मैं जाऊंगा और पूरा सहयोग करूंगा। दिल्ली शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हाल ही में पहली गिरफ्तारी की थी. ईडी ने मनीष सिसोदिया के करीबी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार किया था।

ऐसे शुरू हुई शराब आबकारी नीति घोटाला केस की जांच

दिल्ली सरकार ने 2021-22 की जो नई एक्साइज नीति लागू करवाई थी। इस मामले में गड़बड़ियों की शिकायतों को लेकर प्रवीन कुमार राय डायरेक्टर एमएचए ने सीबीआई से इस मामले की तफ्तीश करने के आदेश जारी किए। जांच के आदेश के साथ मौजूदा एलजी विनय कुमार सक्सेना का एक लेटर भी अटैच किया गया, जिसमें दिल्ली सरकार द्वारा 2021-22 की एक्साइज (आबकारी) की नई नीतियों को अप्लाई करने के मामले में गड़बड़ियों का जिक्र था। 

मनीष सिसोदिया और एक्साइज के पूर्व अफसरों का रोल

लेटर में मौजूदा डिप्टी चीफ मिनिस्टर दिल्ली मनीष सिसोदिया, एक्साइज विभाग के तत्कालीन कमिश्नर अरवा गोपी कृष्णा, डिप्टी कमिश्नर एक्साइज आनंद तिवारी, एसिस्टेंट कमिश्नर पंकज भटनागर ने एक्साइज की ये नई पॉलिसी की सिफारिश की और बिना कन्सर्न अथॉरिटी की परमिशन लिए साल 2021-22 में ये पॉलिसी अप्लाई करवाई, जिसका मकसद लाइसेंस धारियों को अनुचित लाभ पहुंचाना था। 

कारोबारियों और मनीष सिसोदिया के करीबियों का रोल

भरोसे के सूत्रों से सीबीआई को ये जानकारी मिली कि 'ओनली मच लाउडर' (जो कि एक एंटरटेन्मेंट और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी है) इसके पूर्व सीओ विजय नायर, Pernod recard कंपनी के पूर्व कमर्चारी मनोज राय, brindco sprits के मालिक अमनदीप धाल, indo sprits के मालिक समीर महेंद्रू 2021-22 की नई एक्साइज पॉलिसी बनाते हुए उसमे गड़बड़ी करने और इस पॉलिसी को लागू करने में इनका अहम रोल है। 

क्रेडिट नोट्स जारी कर होती थी फर्जी एकाउंट्स में एंट्री

सीबीआई को अपने सोर्सेस से जानकारी मिली कि L1 लाइसेंस होल्डर्स, रिटेल वेंडर्स को क्रेडिट नोट्स जारी कर रहे हैं, जिसका मकसद सरकारी अधिकारियों को फायदा पहुंचाने के लिए फंड्स डाइवर्ट करना था। इसके बदले में ये एकाउंट्स में फर्जी एंट्री कर अपना रिकार्ड ठीक दिखा रहे थे। 

आरोपी अमित अरोड़ा मेसर्स buddy रिटेल्स प्राइवेट लिमीटेड के डायरेक्टर, दिनेश अरोड़ा और अर्जुन पांडे जो कि मनीष सिसोदिया के बेहद करीबी हैं, सभी गलत तरीके से एक्साइज अधिकारियों को अपने प्रभाव में लेकर शराब के लाइसेंस अलग-अलग कंपनियों को दिलवा रहे हैं। 

पैसों का ऐसे हुआ ट्रांजेक्शन

आरोपी समीर महेंद्रू जो कि मेसर्स इंडो स्प्रिट्स के एमडी हैं। उन्होंने 1 करोड़ रुपए मेसर्स राधा इंडस्ट्रीज के राजेन्द्र प्लेस स्थित यूको बैंक के अकाउंट में ट्रांसफर किए हैं। राधा इंडस्ट्री मनीष सिसोदिया के बेहद करीबी दिनेश अरोड़ा की है। वहीं दिनेश अरोड़ा जो कि मनीष सिसोदिया के बेहद करीबी हैं, यानी शक है कि दिनेश के जरिये लाभ मनीष सिसोदिया तक पहुंचा।

ये भी लिखा है एफआईआर में

एफआईआर में ये भी लिखा गया है कि आरोपी अरुण रामचन्द्र पिल्लई गलत तरीके से पैसा इकट्ठा कर पब्लिक सर्वेंट यानी एक्साइज अधिकारियों को पहुंचाया करता था विजय नायर नाम के एक शख्स के जरिए। अर्जुन पांडे ने एक बार तकरीबन 2 से 4 करोड़ रुपए इंडो स्प्रिट के मालिक समीर महेंद्रू से विजय नायर के जरिये लिए भी थे। विजय नायर इन लोकसेवकों (एक्साइज अधिकारी) का मीडियेटर और करीबी बताया जाता है। 

एफआईआर के मुताबिक, महादेव लिकर्स को भी L1 लाइसेंस जारी किया गया था। इस फर्म में सनी मारवा ऑथोराइज़्ड सिग्नेटरी है। साथ ही, सनी मरवा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वो उन कंपनियों में भी डायरेक्टर के पद पर है जो कि स्वर्गीय पोंटी चड्डा से संबधित है। बताया गया है कि सनी मारवा एक्साइज अधिकरियों के बेहद करीबी था और उन्हें गलत तरीके से अक्सर लाभ भी पहुंचाया करता था।

सीबीआई की शुरुआती जांच में ये सभी आरोपी

1- मनीष सिसोदिया, उप मुख्यमंत्री

2- अरवा गोपी कृष्णा, पूर्व एक्साइज कमिश्नर, एक्साइज
3- आनंद तिवारी, पूर्व डिप्टी कमिश्नर एक्साइज
4- पंकज भटनागर, पूर्व असिटेंट कमिश्नर, एक्साइज
5- विजय नायर, only much louder कंपनी का पूर्व सीओ
6- मनोज राय, Pernod recard कंपनी का पूर्व कमर्चारी
7- brindco sprits के मालिक अमनदीप
8- indo sprits के मालिक समीर महेंद्रू
9- अमित अरोड़ा,डायरेक्टर MIs Buddy Retail Private
10- M/s Buddy Retail Private Limited
11- दिनेश अरोड़ा, गुजरावाला टाउन, नई दिल्ली
12- महादेव लिकर्स, दिल्ली 1
13- सनी मारवाह, दिल्ली 19
14- अरूण रामचंद्र पिल्लई, बेंगलुरु, स्थाई निवासी तेलंगाना
15 - अर्जुन पांडे, गुरुग्राम
16 - अन्य सरकारी और निजी कर्मचारी

इन सभी आरोपियों पर आईपीसी की धारा 120 बी, 477 और प्रिवेंशन ऑफ करप्शन एक्ट 1988 के तहत केस दर्ज किया गया। इसकी जांच सीबीआई के ऑफिसर आलोक कुमार शाही, डीएसपी, एसीबी, सीबीआई को दी गई।

गुजरात चुनाव के मद्देनजर भेजा है समन: सौरभ भरद्वाज

मनीष सिसोदिया को मिले सीबीआई के समन पर आप नेता सौरभ भरद्वाज ने कहा है कि 'कल मनीष सिसोदिया को बुलाया है इसकी सीधा कनेक्शन गुजरात चुनाव से है। आने वाले दिनों में मनीषजी के को कार्यक्रम लगे हुए हैं उन्हें रोकने के लिए। कल मनीष सिसोदिया जी को गिरफ्तार किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि आप जितने नेताओं को गिरफ्तार करेंगे पार्टी और मजबूत होकर निकलेगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement