Thursday, March 28, 2024
Advertisement

MCD byelection result: आज आएंगे पांच वार्डों के नतीजों, वोटों की गिनती शुरू

नगर निगम की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव की आज मतगणना शुरू हो गई है। इस सीटों पर रविवार 28 फरवरी को वोट डाले गए गए थे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 03, 2021 8:58 IST
MCD byelection result: आज आएंगे पांच वार्डों के नतीजों, वोटों की गिनती शुरू- India TV Hindi
Image Source : ANI/TWITTER MCD byelection result: आज आएंगे पांच वार्डों के नतीजों, वोटों की गिनती शुरू

नई दिल्ली: गुजरात निकाय चुनाव में विपक्षी दलों को धूल चटाने के बाद बीजेपी और दिल्ली की सत्ता में अपना दूसरा कार्यकाल संभाल रही आम आदमी पार्टी की के लिए अहम दिन है। नगर निगम की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव की आज मतगणना शुरू हो गई है। इस सीटों पर रविवार 28 फरवरी को वोट डाले गए गए थे। इस उपचुनाव में 50 फीसदी को अधिक मतदान हुआ था। आंकड़ों के अनुसार कल्याणपुरी में 59.19 फीसद, त्रिलोकपुरी में 55.95 फीसद, चौहान बांगर में 55.60 फीसद, रोहिणी-सी में 44.58 फीसद, शालीमार बाग (उत्तर) वार्ड में 43.23 फीसद मतदान हुआ। इन पांचों वार्डों में 50.86 फीसद मतदान हुआ। मतदान के बाद मुख्य प्रतिद्वंद्वियों --आप, भाजपा और कांग्रेस ने जीत का दावा किया ।

वरिष्ठ आप नेता दुर्गेश पाठक ने कहा कि वह मतदान केद्रों पर गये और उन्हें आप के सभी सीटें जीतने का विश्वास है। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने भी ऐसा ही भरोसा जताया है। वहीं दिल्ली कांग्रेस ने भी ऐसी ही उम्मीद व्यक्त की। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के तहत दो वार्ड और पूर्वी दिल्ली नगर निगम के तीन वार्ड के उपचुनाव में करीब 2.42 लाख मतदाता हैं।

दिल्ली के शालीमार बाग (उत्तर), रोहिणी-सी, त्रिलोकपुरी, कल्याणपुरी और चौहान बांगर वार्ड में उपचुनाव हो रहे हैं। चुनाव निकाय ने बताया कि शालीमार बाग (उत्तर) महिलाओं के लिए आरक्षित है, जबकि त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी एससी श्रेणी के लिए आरक्षित हैं। इन उपचुनाव को 2022 की शुरुआत में सभी 272 एमसीडी वार्ड में होने वाले चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के परिणाम तीन मार्च को घोषित होंगे। मतदान के लिए 327 केंद्र बनाए गए थे और 26 उम्मीदवार मैदान में थे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement