delhi-mcd-election-2022

MCD चुनाव के लिए आप के स्टार प्रचारकों की सूची जारी, जानिए किसके नाम हैं शामिल

चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, राजनैतिक दलों को चुनावों के दौरान संबंधित चरण की अधिसूचना जारी होने के 7 दिनों के भीतर दलों को अपने स्टार प्रचारकों के नामों की लिस्ट आयोग को सौंपनी होती है। हालांकि अभी यह समय बढ़ाकर 10 दिन कर दी गई है। बता दें कि दिल्ली में MCD चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होगी।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: November 11, 2022 19:00 IST
MCD चुनाव 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE MCD चुनाव 2022

दिल्ली में अगले महीने होने वाले MCD चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी ने तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी ने चुनावों में प्रचार के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इस सूची में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के सीएम भगवंत मान समेत 30 लोगों को जगह दी गई है। 

हरभजन सिंह भी करेंगे दिल्ली में प्रचार 

MCD चुनावों के लिए जारी हुई स्टार प्रचारकों की सूची में 30 नामों को शामिल किया गया है। इसमें अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट में शामिल गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन का नाम शामिल है। इसके साथ ही पूर्व क्रिकेटर और आप के राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह भी दिल्ली में प्रचार करते हुए दिखेंगे। वहीं  आप के वरिष्ठ नेता संजय सिंह और राघव चड्ढा को भी इस सूची में जगह दी गई है। 

MCD चुनाव 2022

Image Source : PTI
MCD चुनाव 2022

इसके साथ ही 30 स्टार प्रचारकों की सूची में दिल्ली के तमाम विधायकों को भी जगह मिली है। जिनमें आतिशी, दुर्गेश पाठक, दिलीप पांडे और सौरभ भारद्वाज प्रमुख नेता हैं। इसके साथ ही अभी हाल ही में कैबिनेट से इस्तीफा देने वाले राजेंद्र पाल गौतम को भी स्टार प्रचारकों में जगह दी गई है। 

कौन होते हैं स्टार प्रचारक ?

स्टार प्रचारक ऐसे नेता और सिलेब्रिटी होते हैं, जिन्हें देखने सुनने के लिए भारी भीड़ उमड़ती है। इनका लोगों पर खासा प्रभाव होता है। स्टार प्रचारक अपने दमदार भाषणों से अपनी पार्टी और उम्मीदवार के लिए वोट खींचने का काम करते हैं। इनकी सभाएं ऐसे इलाकों में रखी जाती हैं, जहां वोट मिलने की संभावना ज्यादा होती है। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, मान्‍यता प्राप्‍त राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तरीय दल अपने लिए ज्यादा से ज्यादा 40 स्‍टार प्रचारक रख सकते हैं। वहीं गैर-मान्‍यता प्राप्‍त पंजीकृत दल के लिए ये सीमा 20 स्‍टार-प्रचारकों की है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
gujarat-elections-2022