1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार, 'संतोषजनक' श्रेणी में पहुंची

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार, 'संतोषजनक' श्रेणी में पहुंची

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दो-तीन दिन में हवा की अनुकूल गति और बारिश के चलते वायु गुणवत्ता में शुक्रवार को सुधार आया और सुबह यह “संतोषजनक” श्रेणी में रही।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 29, 2019 17:17 IST
Delhi's air quality improvement reaches 'satisfactory'...- India TV
Delhi's air quality improvement reaches 'satisfactory' category

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दो-तीन दिन में हवा की अनुकूल गति और बारिश के चलते वायु गुणवत्ता में शुक्रवार को सुधार आया और सुबह यह “संतोषजनक” श्रेणी में रही। हालांकि, ऐसा अनुमान है कि हवा की दिशा में परिवर्तन और हवा की गति में कमी आने के चलते शाम तक वायु गुणवत्ता गिर सकती है। दोपहर डेढ़ बजे शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 83 दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता पर नजर रखने वाले 37 में से ज्यादातर निगरानी केंद्रों में एक्यूआई “संतोषजनक” श्रेणी में दर्ज किया गया। पूसा केंद्र ने सबसे बेहतर 59 एक्यूआई दर्ज किया। एक्यूआई 0-50 के बीच ‘अच्छा’, 51-100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101-200 के बीच ‘मध्यम’, 201-300 के बीच ‘खराब’, 301-400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401-500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। 

वहीं 500 से ऊपर के एक्यूआई को ‘अत्यधिक गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है। मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि धीमी वायु गति (छह से आठ किलोमीटर प्रति घंटे) से वायु गुणवत्ता में गिरावट आ सकती है लेकिन इसके बहुत ज्यादा खराब होने की आशंका नहीं है। उन्होंने कहा कि हवा की दिशा उत्तर पश्चिम है लेकिन खेतों में फसल के अवशेषों को नष्ट करने के लिए लगाई जा रही आग का दिल्ली के प्रदूषण में महज पांच फीसदी योगदान होगा क्योंकि पराली जलाना लगभग खत्म हो रहा है। केंद्र संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान एवं शोध प्रणाली (सफर) ने कहा, “शुक्रवार को एक्यूआई गिर कर मध्यम श्रेणी की उच्च सीमा में पहुंच सकता है। शनिवार को यह खराब श्रेणी में जा सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13