Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों में गणेश प्रतिमा स्थापित करने पर रोक, मोहर्रम के जुलूस को भी अनुमति नहीं

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोविड-19 के मद्देनजर आगामी त्योहारों से पहले जिला मैजिस्ट्रेटों को निर्देश जारी किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 16, 2020 15:42 IST
Ganesh Chaturthi- India TV Hindi
Image Source : PTI Ganesh Chaturthi

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोविड-19 के मद्देनजर आगामी त्योहारों से पहले जिला मैजिस्ट्रेटों को निर्देश जारी किया है। निर्देश के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर भगवान गणेश की कोई मूर्ति स्थापित नहीं की जाएगी। इसके साथ ही प्राधिकरण ने मोहर्रम के लिए भी निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत मुहर्रम के दौरान जुलूस निकालने की भी अनुमति नहीं होगी।

प्राधिकरण ने कहा है कि जिला प्रशासन त्योहारों से पहले नागरिक समितियों के साथ बैठक करे और गणपति उत्सव और मुहर्रम को घर पर ही मनाने पर बल दें। प्राधिकरण ने जिला प्रशासन से त्योहारों के दौरान पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं। 

मुंबई में गणेश विर्जसन के लिए ऑनलाइन बुकिंग

कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में गणपति उत्सव की धूम शुरू हो गई है। इस बीच कोरोना का संक्रमण टालने के लिए बीएमसी ने इसबार सभी गणेश मंडलों और आम लोगों को गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने के पहले ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए कहा हैं। इसके लिए बीएमसी ने shreeganeshvisarjan.com नाम की वेबसाइट भी शुरु की है। इस वेबसाइट में श्रद्धालूओं को विसर्जन की तारीख, जगह और वक्त के बारे में जानकारी देनी होगी।

अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि विसर्जन स्थल पर भीड़ कम करने के लिए बीएमसी ऑनलाइन आवेदनकर्ताओं को विसर्जन का समय निर्धारित करेगा। पिछले साल तक गणेश विसर्जन के दिन करीब 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालु सड़कों पर निकलते थे। लेकिन इस बार विसर्जन के लिए सख्त गाइडलाइन्स बनाए गए हैं। बीएमसी ने कंटेनमेंट  जोन में गणपति का कोई भी समारोह सार्वजनिक रूप से न करने की अपील की है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement