दिल्ली-NCR में प्रदूषित हवा ने बढ़ाई चिंता, अगले 6 दिनों में और गिरेगा प्रदूषण का स्तर, जानिए डिटेल

दिल्ली-NCR में एअर क्वालिटी और खराब हो गई है। लगातार कई दिनों से प्रदूषित हवा के कारण आम लोगों के साथ ही अस्थमा, सांस के मरीजों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। यह दिक्कत खत्म नहीं होने वाली, बल्कि आने वाले 6 दिनों में प्रदूषण का स्तर और गिरेगा।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: December 02, 2022 12:58 IST
दिल्ली-NCR में प्रदूषित हवा ने बढ़ाई चिंता- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली-NCR में प्रदूषित हवा ने बढ़ाई चिंता

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की हवा लगातार प्रदूषित है। यह प्रदूषित हवा लोगों को परेशाना कर रही है। खासकर अस्थमा और सांस के मरीजों के लिए ऐसी हवा दुश्वार साबि​त हो रही है। दिक्कत की बात यह है कि आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा होगा। 4 दिसंबर को एमसीडी के चुनाव के दिन प्रदूषण का बढ़ा स्तर लोगों को और परेशान करेगा। 

वैसे प्रदूषित हवा का जितना बुरा ​स्तर पिछले दिनों था, उतना गंभीर स्तर पर  जाने की आशंका अभी नहीं जताई गई है, लेकिन फिर भी लगातार कई दिनों से प्रदूषित हवा सांस के मरीजों के लिए और ज्यादा खतरनाक हो गई है। सीपीसीबी (सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड) के एयर बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार सुबह 6 बजे राजधानी का एक्यूआई 342 रहा। राजधानी के सबसे प्रदूषित एरिया में मॉडल टाउन का धीरपुर में एक्यूआई 438 रहा। वहीं, गुरुवार को पंजाबी बाग में 401, रोहिणी में 402, आनंद विहार में 407 और बुराड़ी में 415 शामिल रहा।

NCR में प्रदूषण कई जगह 'बेहद खराब' स्तर पर

एनसीआर में भी प्रदूषण कई जगहों पर अभी बेहद खराब स्तर पर बना हुआ है। पिछले करीब 3 दिनों से लोगों का दम घुट रहा है। इसकी वजह से सांस की बीमारियों, फेफड़ों की बीमारियों और अस्थमा के रोगियों के साथ आम लोगों को भी परेशानी हो रही है। 

आसमान में नजर आ रही स्मॉग की चादर

स्मॉग की चादर राजधानी पर नजर आ रही है। आईआईटीएम पुणे के अनुसार 1 दिसंबर को दिल्ली एनसीआर का प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहा। अब 2 और 3 दिसंबर को प्रदूषण के स्तर में इजाफा होगा, लेकिन यह बेहद खराब ही रहेगा। 4 दिसंबर को इसमें और अधिक इजाफा होगा।

अगले 6 दिन तक खराब रहेगी हवा

मौसम और हवाएं इस समय राजधानी का साथ नहीं दे रही हैं। अगले 6 दिनों तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब बना रहेगा। उत्तर पश्चिमी हवाएं इस समय राजधानी में चल रही हैं। दोपहर के समय इनकी रफ्तार करीब 8 किलोमीटर की रहती है। वहीं, सुबह और शाम हवाएं लगभग न के बराबर रह जाती हैं। यही वजह है कि प्रदूषण इस समय गंभीर स्तर के आसपास बना हुआ है। सफर के अनुसार अगले तीन दिनों तक प्रदूषण बेहद खराब स्तर पर रहेगा। न्यूनतम तापमान इस समय कम हो रहा है। कोहरा भी बढ़ रहा है इसकी वजह से प्रदूषण को बढ़ने में मदद मिल रही है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन