Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दिल्ली में आज पारा 10.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार की सुबह ठंड रही और न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री कम था।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 04, 2020 11:38 IST
Delhi Cold- India TV Hindi
Image Source : TWITTER दिल्ली में आज पारा 10.6 डिग्री सेल्सियस पहुंचा, इस बार पड़ेगी कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह ठंड रही और न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री कम था। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मंगलवार को तापमान इतना कम था कि उसे “शीतलहर” की श्रेणी में रखा जा सकता था लेकिन बुधवार को ऐसा नहीं था। मैदानी इलाकों में जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे होता है और लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री कम रहता है तब आईएमडी शीतलहर की घोषणा करता है।

मंगलवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था जो कि इस मौसम में सबसे कम था। आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि अगले चार से पांच दिन तक यह स्थिति बरकरार रहेगी। उन्होंने कहा कि इस साल नवंबर का महीना पिछले चार से पांच साल के मुकाबले सबसे ठंडा रहने वाला है। सामान्य तौर पर, सफदरजंग वेधशाला में नवंबर के पहले सप्ताह में न्यूनतम 14.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया जाता है।

आईएमडी के अधिकारियों के अनुसार, नवंबर के अंतिम सप्ताह तक पारा गिरकर 11-12 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि अगले तीन से चार दिन में न्यूनतम तापमान इकाई में दर्ज होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि बादल छाए रहने के कारण दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन से चार दिन में हिमपात होने से वहां से आने वाली ठंडी हवाओं के कारण दिल्ली का मौसम प्रभावित हुआ है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement