Friday, April 26, 2024
Advertisement

Weather Update: दिल्ली-NCR में 16 जून से मिलेगी गर्मी से राहत, IMD का जारी हुआ अलर्ट

IMD के पूवार्नुमान में कहा गया है कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है, जबकि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।

Khushbu Rawal Written by: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: June 13, 2022 20:36 IST
Delhi Weather- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE PHOTO) Delhi Weather

Highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में 16 और 17 जून को बारिश की भविष्यवाणी
  • उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना
  • 16 जून को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है और कुछ इलाकों में लू की स्थिति से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को इस क्षेत्र में 16 और 17 जून को बारिश की भविष्यवाणी की थी। मार्च, अप्रैल और मई से शुरू होने वाली गर्मी की लहरों की एक श्रृंखला के बाद, उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में जून में भी गर्मी की लहर का एक और दौर हो रहा है। रविवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू चल रही थी।

उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना

दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, झारखंड, दक्षिण-पश्चिम बिहार और उत्तरी ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रही। IMD के पूवार्नुमान में कहा गया है कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है, जबकि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है।

हालांकि, लगातार पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर की पूर्वी हवाओं के प्रभाव में, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र- जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और आसपास के क्षेत्रों में गरज/बिजली के साथ छिटपुट वर्षा होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में व्यापक वर्षा होने की संभावना है और 16 और 17 जून को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी उत्तर प्रदेश में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

16 जून को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना
IMD के पूवार्नुमान में कहा गया है कि, 16 जून को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में भारी बारिश की संभावना है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement