Thursday, March 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में यहां लगेगा कोरोना का टीका, देखें अस्पतालों की लिस्ट

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने रविवार को कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिये 89 स्थान तय किये हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 10, 2021 20:15 IST
दिल्ली में यहां लगवाएं कोरोना का टीका, देखें अस्पतालों की लिस्ट- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में यहां लगवाएं कोरोना का टीका, देखें अस्पतालों की लिस्ट

नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने रविवार को कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिये 89 स्थान तय किये हैं। जैन ने कहा कि 36 सरकारी और 53 निजी अस्पतालों में टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने पत्रकारों से कहा, ''मंगलवार या बुधवार तक टीकों की पहली खेप आ जाएगी। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए जाएंगे। इसके बाद अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को खुराक दी जाएगी।'' 

जैन ने कहा कि प्रत्येक अस्पताल में एक कोविड-19 टीकाकरण केन्द्र होगा, जिसमें करीब 10 स्वास्थ्य कर्मी तैनात होंगे। उन्होंने कहा, ''हम टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिये पूरी तरह तैयार हैं। जैसे ही खुराकें आएंगी, हम टीकाकरण शुरू कर देंगे।'' मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार लोगों को नि:शुल्क टीका लगाने के लिये केन्द्र सरकार से पहले ही अनुरोध कर चुकी है।

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार का एक और बड़ा कदम, इससे होगा बड़ा फायदा

दिल्ली में यहां लगेगा कोरोना वायरस का टीका

सरकारी अस्पताल

  1. एम्स हॉस्पिटल
  2. सफदरजंग हॉस्पिटल
  3. लोक नायक हॉस्पिटल
  4. जीटीबी हॉस्पिटल
  5. हिंदू राव हॉस्पिटल

प्राइवेट अस्पताल

  1. मैक्स हॉस्पिटल
  2. फोर्टिस हॉस्पिटल
  3. अपोलो हॉस्पिटल
  4. बीएल कपूर हॉस्पिटल
  5. गंगाराम हॉस्पिटल

यह भी पढ़ें- फिर एक्शन में योगी आदित्यनाथ, कहा- आज जमीन माफियाओं की छातियों पर....

दिल्ली में कोरोना वायरस टीकाकरण नि:शुल्क होगा

दिल्ली में कोरोना वायरस टीकाकरण नि:शुल्क होगा। टीकाकरण केंद्र या तो अस्पताल होंगे या अस्पतालों से जुड़े संस्थान होंगे। टीकाकरण के बाद यदि किसी किस्म की जटिलताएं आती हैं तो आपात कमरे बनाए जाएंगे तथा टीका लगवाने वाले लोगों को आधे घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा। 

एक दिन में एक लाख लोगों के टीकाकरण की तैयारियां 

दिल्ली सरकार ने अब तक एक दिन में एक लाख लोगों के टीकाकरण की तैयारियां कर ली हैं, सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया जाएगा और केंद्रों पर लोगों को समूहों में लाया जाएगा। 

दिल्ली सरकार कोविड-19 टीकों को प्राप्त करने, उन्हें रखने तथा टीकाकरण के पहले चरण में शहर के प्राथमिकता की श्रेणी में आने वाले 51 लाख लोगों के टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार है। इन लोगों में स्वास्थ्यकर्मी, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी, 50 से अधिक आयुवर्ग के लोग तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल हैं। 

पहले किसे दी जाएगी वैक्सीन?

सरकार की ओर से कहा गया कि कोरोना वायरस की वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन पर काम करने वाले कर्मचारियों की दी जाएगी। सरकार ने बताया कि करीब 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले टीका लगाना सरकार की प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें- CoWIN प्लेटफार्म कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान का आधार बनेगा- केंद्र सरकार

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement