Saturday, May 04, 2024
Advertisement

देश की राजधानी दिल्ली में कौन जीत रहा मतदाताओं का दिल? देखिए INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल के आंकड़े

लोकसभा चुनाव 2024 में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। राजनीतिक पार्टियों ने इन चुनावों के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उससे पहले INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में जनता का मूड सामने आया है। जानिए कौन बना रहा दिल्ली के दिल में जगह-

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 28, 2023 21:06 IST
INDIA TV-CNX opinion polls, Delhi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश की राजधानी दिल्ली में कौन जीत रहा मतदाताओं का दिल?

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजनीतिक पार्टियों में हलचल तेज हो चुकी है। पार्टियों ने अपने किलों को मजबूत करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। पार्टियां अपना पक्ष चुन रही हैं। कोई NDA में शामिल हो रहा है तो कोई विपक्षी एकता के फलस्वरूप बना I.N.D.I.A. में शामिल हो रहा है। लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। इस लिहाज से INDIA TV-CNX ने एक चुनावी सर्वे किया।

INDIA TV-CNX के इस ओपिनियन पोल में लोकसभा चुनाव के परिणामों को लेकर हैरान करने वाले आंकड़े सामने आये हैं। इस ओपिनियन पोल में देश के 292 लोकसभा क्षेत्रों में इंडिया टीवी-सीएनएक्स का ओपिनियन पोल हुआ। सर्वे में सैंपल साइज़ 44548 लोगों का था। सर्वे में 23871 पुरूष और 20677 महिलाएं शामिल हुईं। 

दिल्ली में कायम रह सकता है बीजेपी का जलवा 

INDIA TV-CNX के इस ओपिनियन पोल के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में बीजेपी अपने दम पर 7 में से 5 सीटें जीतती हुई दिख रही है। वहीं अगर दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस एकसाथ मिलकर चुनाव लड़ती हैं तो दोनों पार्टियां मिलकर केवल 2 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकती हैं।  वहीं अगर मत प्रतिशत की बात करें तो यहां बीजेपी 49%, आप 29%, कांग्रेस 19% और अन्य 3% वोट हासिल कर सकते हैं। 

विधानसभा और लोकसभा चुनाव में अलग रहता है गणित 

वहीं अगर पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो दिल्ली की 7 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार जीतकर लोकसभा में पहुंचे थे। हालांकि विधानसभा चुनाव में यहां कहानी पलट जाती है। लोकसभा में जहां अब बीजेपी एकतरफा जीत हासिल करती है तो वहीं विधानसभा में आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिल जाता है।   

ये भी पढ़ें- 

हिंसा के बाद मणिपुर में कौन सी पार्टी जनता की पहली पसंद, INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में हुआ बड़ा खुलासा 

पूर्वोत्तर बन रहा किसका गढ़? INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल में जानिए I.N.D.I.A. का भी हाल 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement