ग्रेजुएशन के बाद अगर आपने कर लिए ये 5 कोर्स, तो लाइफ सेट है बॉस

ग्रेजुएशन के बाद ये 5 कोर्स आपको आसानी से नौकरी दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। क्या आप जानते हैं आजकल किन प्रोफेशन की डिमांड है और कौन सा आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। यहां हम आपको यही जानकारी दे रहे हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 24, 2022 19:55 IST
करियर टिप्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM करियर टिप्स

जैसे-जैसे समय तेजी से बदल रहा है वैसे-वैसे करियर के आप्शंस भी बदल रहे हैं। पहले जिन कोर्सों के बदौलत आसानी से नौकरी मिल जाती थी, अब वे रद्दी के भाव नजर आ रहे। जिस कारण बेरोजगारों की संख्या भी बढ़ रही है। दरअसल, समय के साथ मार्केट में जरूरतें भी बदलती रहती हैं और मांग भी, इसलिए खुद को अपडेट रखना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आप ग्रेजुएशन कर चुके है या ग्रेजुएशन कर रहे हैं और आपको कोई राह नजर नहीं आ रही तो परेशान न हों। इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे प्रोफेशनल कोर्स के बारे में बताने जा रहे जिसे कर लिया तो आसानी से आपको नौकरी मिल जाएगी।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence)

आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई का है। इस क्षेत्र में कोर्स करने के बाद आपके लिए आपार संभावनाओं के द्वार खुल जाते हैं। टेक इंडस्ट्री में आजकल एआई एक्सपर्ट्स की बहुत डिमांड है। इसमें डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स किए जा सकते हैं। बता दें कि कई टेक कंपनी ये कोर्स कराती भी हैं।

डाटा साइंस (Data Science)

डाटा साइंस में कोर्स करके आप अच्छी नौकरी पा सकते हैं। इन कोर्स के अंतर्गत कैंडिडेट्स सीखते हैं कि कैसे डाटा साइंस, मशीन लर्निंग स्किल्स और टेक्नीक्स का उपयोग किया जाए। ये कोर्स आजकल काफी डिमांड में है। इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट्स डाटा साइंस की समस्याओं को आसानी से सुलझा लेते हैं। आपके सीवी में अगर ये कोर्स जुड़ जाएगा तो जॉब पाना आपके लिए काफी हद तक आसान हो जाएगा।

पीएमपी सर्टिफिकेशन (PMP Certification)

पीएमपी मतलब प्रोजेक्ट मैनेजमेंट प्रोफेशनल। इस कोर्स का भी आजकल मार्केट में काफी डिमांड है। हालांकि इस क्षेत्र में कोर्स के साथ ही अनुभव की मांग रहती है, लेकिन एक बार कोर्स कर लेने के बाद संभावनाएं खुल जाती हैं। पीएमपी सर्टिफिकेशन के बाद मैन्युफैक्चरिंग, फाइनेंस, आईटी, हेल्थकेयर और दूसरे क्षेत्रों में नौकरी मिलने की आपार संभावनाएं हैं।

हेल्थ केयर मैनेजमेंट (Healthcare Management)

जब से कोराना महामारी ने दस्तक दी है तब से हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की मांग काफी बढ़ गई है। डॉक्टर के अलावा भी हेल्थकेयर से जुड़े छोटे-बड़े प्रोफेशनल काफी डिमांड में रहते हैं। आप अपनी रुचि, बजट और प्रिफरेंस के मुताबिक डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।  इसका क्षेत्र बहुत विस्तृत है। अगर आप इस क्षेत्र को अपना करियर आप्शन चुनते है तो इसमें आसानी से आपको नौकरी मिल सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग भी एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कैरियर बनाना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको रुचि है तो आप इस क्षेत्र में भी कोर्स कर सकते हैं। इसमें आपको एसईओ ऑडिटिंग, पीपीसी, सोशल मीडिया स्ट्रेटजी और प्लानिग, मोबाइल एडवरटाइजिंग जैसी बहुत सी चीजें सीखने को मिलती हैं। ये प्रोफेशन भी आजकल काफी डिमांड में है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
gujarat-elections-2022