Friday, April 26, 2024
Advertisement

AICTE ने शुरू किया पीजी स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरश‍िप प्रोग्राम, तुरंत अप्लाई करने के लिए ये है डायरेक्ट लिंक

AICTE PG scholarship programme 2020: उच्च शिक्षा प्राप्त करने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब वे स्कॉलरशिप के साथ अपना पढ़ाई का सपना पूरा कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 22, 2020 7:42 IST
AICTE offer scholarship for PG Students direct link to...- India TV Hindi
Image Source : FILE AICTE offer scholarship for PG Students direct link to apply 

AICTE PG scholarship programme 2020: उच्च शिक्षा प्राप्त करने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब वे स्कॉलरशिप के साथ अपना पढ़ाई का सपना पूरा कर सकते हैं। ऑल इंड‍िया काउंसिल फॉर टेक्नीकल एजुकेशन (AICTE) ने साल 2020-21 के लिए पीजी छात्रों के लिए स्कॉलरश‍िप प्रोगाम्स की घोषणा की है। इस छात्रवृत्ति के लिए वे छात्र अप्लाई कर सकते हैं जो ME, MTech, MPharm, MArch पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाह रहे हैं। चयनित उम्मीदवारों को 12,400 रुपये प्रति माह की स्कॉलरश‍िप मिलेगी। AICTE के मुताबिक ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) या ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) स्कोर के साथ भी उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

छात्रों को इस स्कॉलरशिप के लिए आनलाइन अप्लाई करना होगा। उम्मीदवार आध‍िकारिक वेबसाइट aicte-india.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। यहां बता दें कि शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए अप्लाई करने वाले छात्र इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते। छात्रवृत्ति 24 महीने की अधिकतम अवधि या पाठ्यक्रमों के पूरा होने तक प्रदान की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को 12,400 रुपये प्रति माह की स्कॉलरश‍िप मिलेगी। इसके अलावा ओबीसी (क्रीमी लेयर) श्रेणी के तहत क्वालीफाइड स्टूडेंट्स भी इसमें पात्र नहीं हैं। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को अपने डॉक्यूमेंट्स को अटेस्ट कराना होगा। 

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ दिव्यांग सर्टिफिकेट के समर्थन में दस्तावेज संस्थान के प्रमुख या राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित कराने होंगे। इसके अलावा इन सभी के प्रमाण पत्र हिंदी/अंग्रेजी में होने चाहिए। इसके अलावा इसे हिंदी /अंग्रेजी में नोटरी अधिकारी द्वारा या संस्थान पत्र प्रमुख में प्रधान द्वारा सत्यापित होना जरूरी है। आध‍िकारिक सूचना के अनुसार उम्मीदवारों को मूल और अनुवादित दोनों तरह के प्रमाण पत्रों को अपलोड करना होगा। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement