Friday, May 03, 2024
Advertisement

बिहार: स्कूल की छुट्टियों पर मची हाय-तौबा, तो नीतीश सरकार ने लिया यू टर्न

बिहार सरकार ने हाल ही में सितंबर से दिसंबर तक के लिए जारी की संशोधित छुट्टियों की लिस्ट को वापस ले लिया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Akash Mishra Updated on: September 04, 2023 21:12 IST
बिहार में स्कूल की छुट्टियों को घटाने वाले फैसले पर नीतीश सरकार ने लिया यू टर्न - India TV Hindi
Image Source : FILE बिहार में स्कूल की छुट्टियों को घटाने वाले फैसले पर नीतीश सरकार ने लिया यू टर्न

बिहार में सत्तारूढ़ नीतीश सरकार ने हाल ही में स्कूलों की छुट्टियों को लेकर किए फैसले से यू टर्न ले लिया है। बिहार सरकार ने सितंबर से दिसंबर तक के लिए जारी की गई संशोधित छुट्टियों की लिस्ट को वापस ले लिया है। बता दें कि हाल ही में सरकार ने राज्य में स्कूलों को लेकर बड़ा एलान किया था। जिसके मुताबिक बिहार के स्कूलों में छुट्टियां घटा दी गई थीं, इसके लिए लिस्ट भी जारी की गई थी। जारी की गई लिस्ट के अनुसार स्कूलों में 23 छुट्टियों की जगह केवल 11 छुट्टियां कर दी गई थीं। अब सरकार ने इस फैसले को वापस ले लिया है। 

नीतीश सरकार ने स्कूली छुट्टियों को घटाने वाला फैसला लिया वापस

Image Source : OFFICIAL WEBSITE
नीतीश सरकार ने स्कूली छुट्टियों को घटाने वाला फैसला लिया वापस

स्कूल की छुट्टियों को लेकर पहले जारी किए गए आदेश में रक्षाबंधन की छुट्टी भी कैंसिल कर दी गई थी।  ठीक इसी तरह दीपावली से छठ पूजा और दुर्गा पूजा की छुट्टियों में घटाव किया गया था। स्कूल की छुट्टियों को लेकर पहले जारी किए गए नोटिस में यह भी कहा गया था कि प्राथमिक विद्यालयों में कम से कम 200 दिन और माध्यमिक विद्यालयों में  220 दिन का कार्य दिवस होना जरूरी है। मगर चुनाव, परीक्षा, त्योहार और प्राकृतिक आपदाओं के कारण विद्यालयों में पढ़ाई प्रभावित होती है। 

पहले के आदेश में त्योहारों के मौके पर विद्यालयों के बंद होने की प्रक्रिया में भी एकरूपता नहीं होने की भी बात कही गई थी। आदेश में कहा गया था कि किसी त्योहार में किसी जिले में विद्यालय खुले होते हैं तो किसी में बंद रहते हैं। आदेश में यह भी कहा गया था कि विद्यालयों के संचालन में एकरूपता के लिए 2023 के बचे हुए दिनों में यह बदलाव किया गया है।

ये भी पढ़ें: दुनिया की ऐसी जगह, जिसे लोग कहते हैं 'नर्क का द्वार'; आखिर क्या है इसकी वजह

कौन होता है Attorney General of India?

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement