Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बिहार: फ्री NEET व JEE कोचिंग लेने वाले अब सीखेंगे इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, बोर्ड कर रहा तैयारी

बिहार बोर्ड छात्रों को फ्री में NEET व JEE की कोचिंग करवाएगा। साथ ही अब सीखेंगे इंग्लिश स्पीकिंग क्लास भी आयोजित करवाएगा, जिससे छात्र किसी मामले में पीछे न रह जाएं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: August 18, 2023 13:18 IST
Bihar, free coaching jee neet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फ्री NEET व JEE कोचिंग लेने वाले अब सीखेंगे इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स

बिहार बोर्ड अब जेईई व नीट के फ्री कोचिंग में पढ़ने वाले छात्रों को स्पोकेन इंग्लिश का कोर्स भी कराएगा। बोर्ड ने इसे लेकर तैयारी शुरू कर दी है। बोर्ड की मानें तो चुने गए प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को इंजीनियरिंग व मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी के उद्देश्य से फ्री टींचिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए 21 अगस्त को सुबह साढ़े 11 बजे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा पटना के सिन्हा लाइब्रेरी रोड में हिंदी व अंग्रेजी के टीचर्स का इंटरव्यू का आयोजित किया जायेगा। इसमें पार्ट टाइम के आधार पर एक्सपीरिएंस टीचर की सेवा लेने के लिए इंटरव्यू आयोजित होगा।

कितने घंटे की होगी क्लास?

चुने गए टीचर को स्पोकेन इंग्लिश की क्लास पटना कॉलेजिएट स्कूल एवं छात्राओं के लिए बांकीपुर गर्ल्स हाईस्कूल में करवाई जाएगी। ये कक्षाएं एक घंटे 30 मिनट की होगी, जिसके लिए टीचर को प्रति कक्षा के हिसाब से मानदेय मिलेगा। इस क्लास के लिए आवेदक को इंग्लिश सब्जेक्ट से पीजी पास होना चाहिए। साथ ही आवेदक को किसी सरकारी या प्राइवेट स्कूल या कोचिंग में स्पोकेन इंग्लिश पढ़ाने का न्यूनतम 2 साल का अनुभव होना चाहिए। जानकारी दे दें कि योग्य उम्मीदवार का चयन दो साल के लिए किया जाएगा और बाद में परफॉर्मेंस के बेस्ड पर हर साल कार्यकाल बढ़ाया जाएगा।

फ्री JEE और NEET के कोचिंग

हाल ही में बिहार बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (BSEB) ने फैसला लिया कि इंजीनियरिंग एडमिशन के लिए JEE और मेडिकल एडमिशन के लिए NEET एग्जाम की तैयारी फ्री में कराई जाएगी। इसके लिए एक स्कीम निकाली गई है। इस स्कीम के तहत सभी छात्रों को फ्री कोचिंग की सुविधा दी जाएगी। बिहार बोर्ड की तरफ से नोटिफिकेशन जारी करके इस स्कीम के बारे में जानकारी दी गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार, जेईई और नीट की फ्री कोचिंग पटना ही में कराई जाएगी। इस कोचिंग में एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होगा।

कैसे लें एडमिशन?

बीएसईबी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, फ्री कोचिंग में एडमिशन के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट coaching.biharboardonline.com पर जाना होगा। इसके बाद “Free Coaching के लिए आवेदन फॉर्म ” के लिंक पर क्लिक कर भरना होगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement