Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Board Exam: क्या आपके भी हैं 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स? अगर हां, तो इन शानदार टिप्स से करें तैयारी; टॉपर्स में होगा नाम

इस साल होने वाले Board Exams में शामिल होने वाले कक्षा 12वीं के छात्रों के मन में बस एक ही बात आ रही होगी कि अपनी तैयारी को बेहतर से बेहतर कैसे करें। आज हम आपको इस खबर के जरिए 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन स्कोर करने के कुछ टिप्स बताएंगे।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 21, 2023 6:08 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY सांकेतिक फोटो

किसी भी फील्ड में सफलता की कुंजी होती है एक अच्छी तैयारी। फिर चाहे आप किसी प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी कर रहे हो, एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हो या फिर बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी कर रहे हो। अगर आपकी तैयारी अच्छी है तो सफलता आपके कदम चूमेगी। जितनी बेहतर आपकी तैयारी होगी उतनी बड़ी सफतलता के चासेंज बढ़ेंगे। अभी हाल-फिलाल में स्कूली बच्चे जो इस साल के बोर्ड एग्जाम्स में बैठेंगे, उनके मन में अपने एग्जाम्स को लेकर बेहद चिंता है। छात्रों के मन में चिंता होना भी स्वाभिक है क्यों कि अब एग्जाम्स कुछ ज्यादा दूर नहीं है। 

इस साल होने वाले बोर्ड एग्जाम्स में शामिल होने वाले कक्षा 12वीं के छात्रों के मन में बस  एक ही बात आ रही होगी कि अपनी तैयारी को बेहतर से बेहतर कैसे करें और किस तरह अच्चे से अच्छा स्कोर कर सकें। देखिए, एग्जाम की तैयारी भी तभी अच्छी  हो सकती है जब किसी प्लान को परीक्षा में बचे हुए समय को देखते हुए बनाकर प्रॉपर फॉलो किया जाए। आप भी अगर 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स में शामिल होने वाले हैं तो ये खबर आपकी तैयारी से रिलेटेड हर सवाल का जवाब होगी। आज हम आपको इस खबर के जरिए 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन स्कोर करने के कुछ टिप्स बताएंगे।

एग्जाम के फॉर्मेट को समझें

सबसे पहले बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को एग्जाम का फॉर्मेट और पूछे जाने वाले प्रश्नों के विभिन्न प्रकारों से परिचित होना चाहिए। इससे आपको अपने स्टडी प्लान की योजना बनाने और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी। 

स्टडी प्लान 
छात्र इस बात का ध्यान रखें कि अच्छी तैयारी के लिए एक सॉलिड स्टडी प्लान बेहद जरूरी होता है। तो सबसे पहले छात्र बोर्ड एग्जाम्स में बचे हुए समय के मुताबिक एक स्टडी तैयार करें। 

हर विषय पर फोकस 
स्टडी प्लान बनाते टाइम छात्र  इस बात का ध्यान रखें कि वे अपने प्लान को ऐसे तैयार करें कि एक विषय पर बहुत ज्यादा फोकस न हो। छात्र हर विषय को स्टडी प्लान में रखें। लेकिन किसी एक ही विषय में अपना टाइम न खपाएं। 

खुद के नोट्स 
छात्र अपनी पढाई के दौरान अपने कॉन्सेप्ट्स और फॉर्मूलाज को समझकर खुद के नोट्स बना जरूर बना लें। इससे आपको,चीजों को याद करने में और रिवाइज करने में काफी मदद मिलेगी।
 
टाइम सेलेक्शन
तैयरी कर रहे छात्र अपने पढ़ने के टाइम का चुनाव अपने हिसाब से करें  या यूं समझें कि अपने बॉडी क्लॉक के मुताबिक पढाई की टाइमिंग को सेट करें। जिस समय आप ज्यादा फ्रेशनेश या ताजगी महसूस करें, आप उसी समय पढ़ाई  करें। 

लगातार पढाई के दौरान ब्रेक
छात्र इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आप लगातार घंटों तक पढ़ाई कर रहे हैं तो फिर आप उससे ऊब सकते हैं, ऐसे में आप बीच-बीच में कम से कम एक ब्रेक जरूर ले लें। 

प्रेक्टिस पेपर्स और प्रीवियस ईयर्स 
छात्र अक्सर ये गलती करते हैं कि वे तैयारी के प्लान को बनाते समय पिछले साल के पेपर्स और प्रेक्टिस पेपर्स को सॉल्व करने के टाइम को डालना भूल जाते हैं। आपने कितनी अच्छी तैयारी कर रखी हो, लेकिन पिछले साल के पेपर्स और मॉक देने से आपकी तैयारी को और ज्यादा मजबूती मिलती है। वही, आप इसे एग्जाम हॉल में दिए जाने वाले टाइम के अनुसार करें तो आपको एग्जाम टाइम मेनेजमेंट का भी अंदाजा हो जाता है। एग्जाम से पहले अपनी तैयारी को भांपने के लिए एक पर्टिकुलर समय में मॉक देना बहुत जरूरी होता है, इससे आपकी एग्जेक्ट प्रिपेरेशन पता चलती है।   

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement