Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Board Exams: बोर्ड एग्जाम्स में बचे हैं कुछ ही दिन, इन टिप्स से करें तैयारी; करेंगे बंपर स्कोर

Board Exams 2023: हर साल की तरह इस साल भी बोर्ड परीक्षाएं होनी है, जिसमें काफी कम समय बचा है। ऐसे में प्रत्येक स्टूडेंट के मन में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर ही प्रश्न उठते रहते हैं। आज हम आपको बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने और बेहतरीन स्कोर करने की कुछ शानदार टिप्स बताएंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 30, 2023 13:13 IST
बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी

Board Exams Tips: हमारे देश में हर साल लाखों स्टूडेंट्स कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में बैठते हैं। हर साल की तरह इस साल भी बोर्ड परीक्षाएं होनी है, जिसमें काफी कम समय बचा हुआ। ये बोर्ड परीक्षाएं अगले माह फरवरी में शुरू हो जाएंगी। इन एग्जाम्स में हर कोई बस अच्छे से अच्छा स्कोर करने की सोचता है। इस समय प्रत्येक स्टूडेंट के मन में बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी को लेकर ही प्रश्न उठते रहते हैं। आज हम आपको बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने की कुछ शानदार टिप्स बताएंगे। जिससे आप एग्जाम में 90% से भी ज्यादा नंबर हासिल कर पाएंगे। 

चूंकि बोर्ड एग्जाम अगले माह फरवरी से शुरू हो रहे हैं तो ऐसे में कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के पास केवल कुछ दिनों का समय बाकी है। तो अब वे अपनी तैयारी के फुल रिवीजन पर ज्यादा ध्यान दें। नीचे बताई गई बातों को स्टूडेंट्स ध्यान से पढ़ें। 

सिलेबस के मुताबिक करें स्टडी

बोर्ड एगजाम्स में बैठने वाले छात्रों को अपने सिलेबस के मुताबिक अपनी तैयारी करनी चाहिए। स्टडी के दौरान यह भी ध्‍यान रखें कि आपका बेसिक कॉन्सेप्ट एकदम क्लियर हो। यानी कि छात्रों को यह समझना चाहिए कि वे क्या पढ़ रहे हैं और उन्‍हें क्‍या जानकारी चाहिए। 

रिवीजन स्टडी प्लान
इस आखिरी टाइम में रिवीजन स्टडी प्लान को भी बनाएं। स्टडी प्लान को बचे हुए दिनों में बांटें और धयान रखें कि उसमें प्रत्येक सब्जेक्ट कवर हो रहा हो। 

पढने के बीच में ब्रेक 
स्टूडेंट्स लगातार 2-3 घंटे पढ़ाई करते हैं तो फिर उससे ऊब जाते हैं। ऐसे में आप बीच-बीच में ब्रेक जरूर ले लिया करें। इससे आपका माइंड भी रिलेक्स होगा और आप दोबारा अच्छे से पढ़ाई शुरू कर पाएंगे।

एक सब्जेक्ट में नहीं खपाएं ज्यादा समय
अपनी पढाई की टाइम टेबल बनाते समय आपको ध्यान रहे कि, किसी एक विषय को इतना टाइम ना दें कि आपका दूसरा सब्जेक्ट छूट जाए।

सैंपल पेपर और प्रीवियस ईयर पेपर्स 
आप कोशिश करें कि रोजाना दो से तीन सैंपल पेपर सॉल्व करें। इसके अलावा पेपर से पहले मुमकिन हो तो दो से तीन बार सैंपल पेपर को सॉल्व कर लें, क्योंकि बोर्ड में ज्यादातर प्रश्न सैंपल पेपर से मिलते जुलते ही आते हैं। 

ये भी पढ़ें-
NEET PG एप्लीकेशन में करेक्शन आज से शुरू, इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड
UP Board Exam 2023: बोर्ड एग्जाम के लिए गाइडलाइंस जारी, यहां पढ़ें यूपी में नकल पर लगाम लगाने के मास्टर प्लान

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement