Friday, March 29, 2024
Advertisement

UP Board Exam 2023: बोर्ड एग्जाम के लिए गाइडलाइंस जारी, यहां पढ़ें यूपी में नकल पर लगाम लगाने के मास्टर प्लान

UP Board Exam 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से राज्य में निष्पक्ष और चीटिंग फ्री बोर्ड एग्जाम्स को सुनिश्चित करने के लिए गाइडलाइंस को जारी कर दिया गया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: January 30, 2023 8:21 IST
यूपी बोर्ड ने जारी की एग्जाम गाइडलाइंस(सांकेतिक फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : PTI यूपी बोर्ड ने जारी की एग्जाम गाइडलाइंस(सांकेतिक फाइल फोटो)

UP Board Exam 2023 Guidelines: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से राज्य में निष्पक्ष और नकल मुक्त बोर्ड परीक्षाओं को सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए जा चुके हैं। जारी गाइडलाइंस के अनुसार यूपी बोर्ड ने इस पर 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए कई सख्त नियम बनाए हैं। 

प्रतीकात्मक फोटो

Image Source : PTI
प्रतीकात्मक फोटो

CM योगी आदित्यनाथ के निष्पक्ष और नकल फ्री बोर्ड परीक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश पर बोर्ड ने दिशा-निर्देशों की लिस्ट जारी कर दी है। बोर्ड की तरफ से दिशा-निर्देशों की लिस्ट को 28 जनवरी को जारी कर दिया गया। जारी किए गए दिशा-निर्देशों को नीचे दिए गए बिंदुओं से जानिए। 

  1. उत्तर प्रदेश बोर्ड द्वारा जारी किए गए दिशा- निर्देशों के मुताबिक परीक्षा केंद्रों पर 50 फीसदी निरीक्षक बाहर से होंगे। जबकि जिस विषय की परीक्षा होनी है उस विषय के शिक्षक को निरीक्षक के तौर पर ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा।
  2. इसके अलावा, किसी भी छात्रा की तलाशी पुरुष निरीक्षक द्वारा नहीं ली जाएगी। जिन केंद्रों पर छात्राएं परीक्षा देगी, वहां महिला पर्यवेक्षक तैनात की जाएंगी। गाइंडलाइंस के मुताबिक छात्रों की तरह निरीक्षकों को भी परीक्षा के दौरान मोबाइल, कैलकुलेटर या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  3. गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा केंद्र पर किसी भी ऐसे निरीक्षक की नियुक्ति नहीं की जाएगी, जिसके परिचित व रिश्तेदार परीक्षा दे रहे हों।
  4. परीक्षा केन्द्रों पर निरीक्षक के रूप में तैनाती हेतु शिक्षकों की सूची संबंधित विद्यालय के प्राचार्य अथवा केन्द्र प्रशासक द्वारा तैयार कर जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजी जाएगी।
  5. जारी गाइडलाइंस के मुताबिक निरीक्षक परीक्षा हॉल का निरीक्षण करेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि ब्लैकबोर्ड पर कोई पाठ्य सामग्री, पोस्टर, चार्ट, लिखित निर्देश नहीं है, जो परीक्षार्थियों के लिए फायदेमंद हो।

आपको बता दें कि बता दें कि इसस पहले उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं के एग्जाम्स के लिए टिप्स जारी किए गए थे। जिसमें छात्रों को एग्जाम की तैयारी करने के लेकर और पेपर देने के संबंध में कई बातें बताई गई थीं। 

ये भी पढ़ें- NEET PG एप्लीकेशन में करेक्शन आज से शुरू, इस तारीख को जारी होंगे एडमिट कार्ड

Diamond Crossing जहां चारों तरफ से आती हैं Trains, जानिए ये अजूबा देश में कहां है

https://www.youtube.com/watch?v=IqJqZtbFPK4

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement