Diamond Crossing जहां चारों तरफ से आती हैं Trains, जानिए ये अजूबा देश में कहां है

अपने रेल सफर के दौरान आपने रलवे ट्रेक्स को एक दूसरे को क्रॉस करते हुए देखा ही होगा। ऐसी ही एक स्पेशल तरह की क्रॉसिंग का नाम है 'डायमंड क्रॉसिंग', चारों दिशाओं से Trains आती हैं।

Akash Mishra Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 24, 2023 21:16 IST
डायमंड क्रॉसिंग( सांकेतिक फाइल फोटो) - India TV Hindi
Image Source : TWITTER(@DRSHOBHA) डायमंड क्रॉसिंग( सांकेतिक फाइल फोटो)

Diamond Crossing: भारत की ही नहीं पूरी दुनिया की भी अगर हम बात करें, तो लोग सबसे ज्यादा ट्रेन के सफर को करते हैं। वहीं, अगर बात सिर्फ भारत ही करें तो यहां ट्रेन से ट्रवलिंग को बेहद पसंद किया जाता है। आप लोगों ने भी कभी न कभी ट्रेन से सफर किया ही होगा। रेल सफर के दौरान आपने रलवे ट्रेक्स को एक दूसरे को क्रॉस करते हुए भी देखा होगा। कई जगहों पर एक दूसरे को क्रॉस करते हैं रेलवे ट्रेक्स को ट्रेन रूट के हिसाब से सेट किया जाता है, जहां से ट्रेनों को पास किया जाता है। इनको इस हिसाब से सेट किया जाता है कि एक ट्रेन के टाइम पर दूसरी ट्रेन क्रॉस न करे। ऐसी ही एक स्पेशल तरह की क्रॉसिंग का नाम है 'डायमंड क्रॉसिंग', जो हमको भारत के नागपुर में देखने को मिलती है। 

क्या होती है Diamond Crossing?

भारत के नागपुर में मौजूद ये खास 'डायमंड क्रॉसिंग' पर चारों ओर(दिशाओं) से ट्रेन्स आती हैं। नागपुर के संप्रीति नगर स्थित मोहन नगर में यह डायमंड क्रासिंग मौजूद है। डायमंड क्रॉसिंग एक ऐसी जगह होती है जहां चारों दिशाओं से रेलवे ट्रेक्स एक दूसरे को क्रॉस करते हैं। ये बिलकुल चौराहे की तरह एक दूसरे को क्रॉस करते हैं। इसलिए आप इस अनौखी क्रॉसिंग को रेल पटरियों का चौराहा भी कह सकते हैं। देखने में ये बिलकुल डायमंड की तरह लगती है। इसलिए इसे डायमंड क्रॉसिंग कहते हैं।   

ऐसे बनती है डायमंड क्रॉसिंग

यहां चारों तरफ से आ रहे रेलवे ट्रै्क्स पर अलग-अलग ट्रेनों के रास्ते तय हैं। ईस्ट डायरेक्शन में गोंदिया से आने वाला ट्रैक हावड़ा-राउरकेला-रायपुर लाइन है। एक ट्रैक यहां साउथ इंडिया से आता है और एक ट्रैक दिल्ली से, जोकि नॉर्थ की साइड से आ रहा है। इस जगह पर वेस्टर्न मुंबई से भी एक ट्रैक आकर मिलता है। इस तरह एक ही स्थान पर चार ओर से आ रहे ट्रैक्स मिलते हैं, जो डायमंड क्रॉसिंग की फॉर्मेशन करते हैं। 

तीन मेन ट्रैक्स से जुड़ा है नागपुर जंक्शन

नागपुर जंक्शन, रेलवे स्टेशन तीन प्रमुख रेल लाइनों से जुड़ा है। पूर्व से हावड़ा-राउरकेला-रायपुर लाइन, और उत्तर से नई दिल्ली लाइन। आखिरी लाइन साउथ की तरफ जाती है, पश्चिम के साथ-साथ दक्षिण की ओर जाने वाली ट्रेनों पर नज़र रखती है। हालाँकि, वर्धा में, मुंबई से 80 किमी की दूरी पर लाइन दो अलग-अलग लाइन्स में डिवाइड हो जाती है जो पश्चिम में मुंबई और दक्षिण से काजीपेट तक जाती हैं। 

ये भी पढ़े-

क्या होता है EWS रिजर्वेशन? किस-किस को मिलता है यह स्पेशल कोटा ? जानिए सबकुछ

BPSC LDC Mains एग्जाम की जारी हुई आंसर-की, इस तारीख तक कर सकते हैं ऑब्जेक्शन

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन