Friday, May 10, 2024
Advertisement

बिहार में टीचर भर्ती के एग्जाम आज से शुरू, 8 लाख से अधिक उम्मीदवार होंगे शामिल

आज से बिहार में टीचर भर्ती के लिए एग्जाम शुरू हो रेहे हैं। बता दें कि इस भर्ती अभियान से 1 लाख 70 हजार शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इस परीक्षा में 8 लाख से अधिक उम्मीदवारों के शामिल होने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 24, 2023 11:11 IST
bihar teacher recruitment- India TV Hindi
Image Source : FILE आज से बिहार टीचर भर्ती के लिए एग्जाम शुरू

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से आज बिहार टीचर भर्ती के एग्जाम शुरू हो रहे हैं। बता दें कि राज्य के 38 जिलों में 850 केद्रों पर परीक्षा आयोजित हो रही है। सभी जिले के आला अधिकारियों को सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच परीक्षा करने के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि इस भर्ती अभियान से एक लाख 70 हजार 461 शिक्षकों की भर्ती होनी है। उम्मीदवारों को परीक्षा केन्द्रों पर प्रथम पाली के लिए सुबह 7:30 बजे और द्वितीय पाली के लिए दोहपर 1:00 बजे से एंट्री दी जाएगी। बता दें कि पहले दिन गुरुवार को दोनों पालियों में 1 से 5वीं कक्षा तक के टीचर्स भर्ती के एग्जाम होंगे। वहीं, दूसरे दिन 25 अगस्त को दोनों पालियों में कॉमन परीक्षा लैंग्वेज आयोजित की जाएगी। वहीं, अंतिम दिन 26 अगस्त को पहली पाली में सेकेंडरी और दूसरी पाली में सीनियर सेकेंडरी के एग्जाम होंगे। इस परीक्षा में 8 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे।

बिना अनुमति के बाहर नहीं 

उम्मीदवार परीक्षा केंद्र से बिना अनुमति के बाहर नहीं निकल सकते, बता दें कि प्रश्न पत्र सीधे परीक्षा हॉल में भेजा जाएगा। पेपर उम्मीदवार के सामने ही खोला जाएगा। परीक्षा खत्म होने के बाद ओएमआर सीट सील होगी। पूरी प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी। ध्यान दें कि परीक्षा के दौरान नकल, इलेक्ट्रॉनिक्स सामग्री के साथ पकड़े जाने पर परीक्षार्थी को इस परीक्षा सहित आगामी 5 सालों के लिए निष्कासित कर दिया जाएगा।

ओएमआर बॉक्स को सील करने के लिए ये तरीका

बता दें कि इस बार आयोग ने ओएमआर बॉक्स को सील करने के लिए एक जैकेट बनाया है। परीक्षा खत्म होने के बाद भी उम्मीदवार बिना परीक्षक की अनुमति के बाहर नहीं निकल सकते। परीक्षा केन्द्र पर छात्रों को सिर्फ ब्लैक, ब्लू बॉल पेन और व्हाइट बॉल पेन के साथ एंट्री मिलेगा। परीक्षा केंद्र में हर तरह के इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट पर रोक है। इधर पटना के अधिकांश होटलों में कमरे भर गए हैं जिससे उम्मीदवारों को परेशानी हो रही है। बड़ी संख्या में उम्मीदवारों द्वारा बुकिंग कराए जाने के चलते यहां किराया भी महंगा कर दिया गया है।

बायोमेट्रिक का इस्तेमाल

टीचर बहाली परीक्षा में उम्मीदवारों की बायोमेट्रिक के जरिए उपस्थिति दर्ज की जाएगी। वहीं, आंख की पुतली और एडमिट कार्ट का मिलान किया जाएगा। बता दें कि उम्मीदवार को परीक्षा केन्द्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचना होगा। उम्मीदवार को एक घंटे पहले परीक्षा कक्ष में एंट्री दी जाएगी, इसके बाद अनुमति नहीं होगी।

ये भी पढ़ें:

चंद्रयान-3 अभियान में इन वैज्ञानिकों का है बड़ा हाथ, मिशन में लगी है इनकी जिंदगी-भर की मेहनत

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement