Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

जल्दी करें! कल खत्म हो रहे BPSC हेडमास्टर भर्ती के लिए आवेदन; 6 हजार से ज्यादा वैकेंसी

BPSC headmaster Recruitment: जिन उम्मीदवारों को BPSC हेडमास्टर भर्ती के लिए आवेदन करना है और अभी तक नहीं किया है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द कर दें।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: May 15, 2024 14:00 IST
BPSC हेडमास्टर भर्ती के लिए कल खत्म हो रहे आवेदन- India TV Hindi
Image Source : FILE BPSC हेडमास्टर भर्ती के लिए कल खत्म हो रहे आवेदन

BPSC headmaster Recruitment: जो कैंडिडेट्स बीपीएससी हेडमास्टर पदों के लिए आवेदन करने की इच्छा रखते हैं, उन सभी के लिए ये खबर फायदेमंद साबित होगी। बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से कल यानी 16 मई को हेडमास्टर भर्ती के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया को बंद कर दिया जाएगा। जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने किसी कारणवश अभी तक आवेदन नहीं किया है वे सभी आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर दें।  

कितनी है वैकेंसी 

जानकारी दे दें कि बीपीएससी भर्ती अभियान के जरिए प्राथमिक विद्यालयों के लिए कुल 6,061 हेडमास्टर पदों को भरा जाना है। 

आयु सीमा  

आधिकारिक नोटिफिकेशन से मिली जानकारी के मुताबिक, पद के लिए पात्र उम्मीदवारों को 23 जनवरी, 2006 तक अधिकतम आयु सीमा के भीतर आना चाहिए। संबंधित विषय में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

क्या है योग्यता 

उम्मीदवारों के पास बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में वैध स्कोर होना चाहिए। हालांकि, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईसीएसई), और बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (बीएसईबी) जैसे बोर्डों से संबद्ध स्कूलों में कार्यरत उम्मीदवारों को टीईटी स्कोर प्रदान करने से छूट दी गई है।

बीपीएससी हेडमास्टर परीक्षा उत्तीर्ण होने के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर डिग्री होना आवश्यक है। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी), महिलाओं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) जैसी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए, इसमें 5% की छूट है। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए BPSC हेडमास्टर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

BPSC हेडमास्टर भर्ती के लिए कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर, “ऑनलाइन आवेदन करें” वाले टैब पर क्लिक करें।
  • अब, हेडमास्टर एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद लॉगिन विवरण दर्ज करें और आवेदन पत्र भरें।
  • इसके बाद आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

ये भी पढ़ें- NEET में कितनी कटऑफ पर मिल सकता है BDS कोर्स 

कितनी पढ़ी लिखी हैं स्वाति मालीवाल?
 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement