Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

BPSC recruitment 2024: इन पदों पर निकली भर्ती, जानें सैलरी और वैकेंसी डिटेल

BPSC recruitment 2024: बिहार में नौकरी की खोज कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने ब्लॉक बागवानी अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 24, 2024 11:09 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

BPSC recruitment 2024: बिहार में नौकरी की खोज कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने कृषि विभाग, सरकार के तहत बागवानी निदेशालय में ब्लॉक बागवानी अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। हालांकि इन पदों के लिए आवेदन करने की प्रोसेस अभी शुरू नहीं हुई है। एक बार शुरू होने के बाद उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

कब से शुरू हो रहे आवेदन 

जानकारी दे दें कि इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू होगी। वहीं इस भर्ती के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस 21 मार्च तक चलेगा, जो कि लास्ट है; इच्छुक उम्मीदवार इस तारीख तक अप्लाई कर दें।  

रिक्ति विवरण

यह भर्ती अभियान कृषि विभाग, बिहार सरकार के तहत बागवानी निदेशालय में ब्लॉक बागवानी अधिकारी की 318 रिक्तियों को भरने के लिए चलाया जा रहा है। 

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और अनारक्षित पुरुषों के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए। पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष एवं महिलाओं तथा अनारक्षित महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति पुरुष और महिला) उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते हैं।

बीपीएससी भर्ती 2024 आवेदन शुल्क

एससी/एसटी/महिला/पीडब्ल्यूडी श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को ₹200 का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि अन्य श्रेणियों के उम्मीदवारों को ₹750 का भुगतान करना होगा।

कितनी मिलेगी सैलरी 

इस भर्ती मे सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवाोरों को 25500 रुपये से लेकर 81100 रुपये मिलेंगे। 

बीपीएससी भर्ती 2024

  • आवेदन कैसे करें
  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाएं। 
  • इसके बाद होमपेज पर, कृषि विभाग, बिहार सरकार के तहत बागवानी निदेशालय में ब्लॉक बागवानी अधिकारी के पद के लिए आवेदन लिंक पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद आवेदन पत्र भरें। 
  • फिर सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसके बाद फॉर्म जांचें और डाउनलोड करें। 
  • आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

ये भी पढ़ें- कौन सी है दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा? जानें

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement