Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पढ़ने वाले ध्यान दें, इस देश ने बदली अपनी वर्क पॉलिसी; अब पढ़ाई के साथ-साथ करें कमाई

अगर आप कनाडा में पढ़ रहे हैं या पढ़ने की सोच रहे हैं तो जान लें खबर। कनाडा ने अपनी वर्क पॉलिसी में बदलाव किया है। ये भारतीय छात्रों के लिए फायदेमंद हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 04, 2023 14:07 IST
कनाडा ने अपनी वर्क पॉलिसी में बदलाव किया है।- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कनाडा ने अपनी वर्क पॉलिसी में बदलाव किया है।

कनाडा हमेशा उन छात्रों के लिए पहली पसंद रहा है, जो हायर एजुकेशन के लिए विदेश जाना चाहते हैं। इस देश की इमिग्रेशन प्रोसेस, स्टूडेंट-फ्रेंडली पॉलिसी, क्वालिटी एजुकेशन आदि छात्रों को लुभाती है। वैंकूवर (Vancouver), मॉन्ट्रियल (Montreal) और टोरंटो (Toronto) वैश्विक स्तर पर छात्रों के सबसे पंसदीदा शहरों में से एक बन गए हैं। यहां के यूनिवर्सिटी की फीस अमेरिकी के यूनिवर्सिटी की तुलना में सस्ती है। लेकिन हाल ही में आई वैश्विक महंगाई ने कनाडा में रहना, पढ़ना मुश्किल कर दिया है। हाल ही में इस मुद्दे को लेकर कई सारे कंपनियों के मालिकों ने कनाडा की सरकार से बात की और मसले पर हल निकलने को कहा। जिस पर सरकार ने काम करते हुए एक पॉलिसी में बदलाव किया है।

हाल ही में, वर्क पॉलिसी में किए गए सुधार कनाडावासियों के साथ-साथ वहां पढ़ने वाले भारतीय छात्रों की फाइनेंशियल कंडीशन को ठीक करने में काफी मददगार साबित होने जा रहे हैं।

कनाडा की नई वर्क पॉलिसी क्या है? यह भारतीय छात्रों के लिए कैसे फायदेमंद होगा?

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि कनाडा वैश्विक प्रतिभाओं के लिए एक हब है, लेकिन आज यह अपने करीब सभी क्षेत्रों में श्रमिकों की कमी का सामना कर रहा है। कुशल और प्रतिभाशाली व्यक्तियों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए एम्पॉयर सक्रिय रूप से विभिन्न रणनीति का इस्तेमाल कर रहे हैं। और इस तत्काल आवश्यकता ने इमिग्रेशन को कनाडा के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने का एकमात्र भरोसेमंद तरीका बना दिया है।

परिणामस्वरूप, 7 अक्टूबर, 2022 को, इमीग्रेशन, रिफ्यूजी और सिटीजनशिप के मंत्री सीन फ्रेजर ने घोषणा की कि माध्यमिक के बाद के छात्र जितने घंटे काम करने के योग्य हैं, उस पर 20-घंटे-प्रति-सप्ताह की सीमा को अस्थायी रूप से हटा दिया जाएगा। इसके अलावा, उन्होंने कनाडा की आबादी के 1% की दर से अप्रवासियों का स्वागत करने का फैसला किया है। मंत्री का मानना है कि यह बदले में देश को आर्थिक, श्रम और डेमोग्राफिक चुनौतियों से निपटने में मदद करेगा।

पॉलिसी में किए गए बदलाव कैसे साबित होंगे छात्रों के लिए फायदेमंद?

हाल के आंकड़ों के अनुसार, कनाडा में 6,00,000 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्र हैं, जिनमें से 2,40,000 भारत से हैं। इसका मतलब यह है कि कैनेडियन डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये निरंतर गिरने के बावजूद, छात्र आर्थिक रूप से खुद को सुरक्षित करने में सक्षम होंगे। वे अब अधिक पार्ट टाइम नौकरियां कर सकते हैं और अपने रोजमर्रा के खर्चों को पूरा कर सकते हैं।  वे अब भारत में अपने माता-पिता द्वारा व्यवस्थित सीमित संसाधनों पर निर्भर नहीं रहेंगे। अब यह हर छात्र के लिए अच्छी खबर है, है ना?

इस वर्क लिमिट को वापस लेने से छात्रों को न केवल अपने भविष्य के लिए नौकरी का अनुभव भी मिलेगा। साथ ही उन्हें सही अवसर को चुनने की आजादी भी मिलेगी। वे अब किसी भी एम्पलायर के चुंगल में नहीं फंसेगे।

कनाडा में छात्र खुद कैसे तलाशें नौकरी ?

ऑन-कैंपस जॉब की तलाश करें - अपने आप को रोजगार पाने का सबसे विश्वसनीय तरीका ऑन-कैंपस जॉब की तलाश करना है। आप जितने चाहें उतने घंटे काम कर सकते हैं, और यह आपको भविष्य में फुल टाइम अवसर के लिए जरूरी अनुभव प्राप्त करने में भी मदद करेगा। 

यदि आप एक आईटी छात्र हैं, तो आप जिम्मेदारियों और वेतन के बारे में अधिक जानने के लिए टेक्निकल डिपार्मेंट से संपर्क कर सकते हैं। 

यदि आप मीडिया में हैं, तो कोई भी रचनात्मक भूमिका एकदम सही होगी, और यदि आप व्यावसायिक अध्ययन में कोई कोर्स कर रहे हैं, तो आप एक शोध/बिक्री/विपणन सहायक की भूमिका का विकल्प चुन सकते हैं।

कैसे मिले ऑफ-कैंपस पार्ट टाइम जॉब?

अब जबकि एक हफ्ते में काम करने वाले घंटों की संख्या की कोई सीमा नहीं है। इंटरनेशनल छात्रों के पास अनगिनत ऑफ-कैंपस कार्य के विकल्प मौजूद हैं। बस उन पर नजर बनाएं रखें।

सर्दी/गर्मी के ब्रेक के दौरान फुल टाइम जॉब करें

अपनी छुट्टियों या छुट्टियों के दौरान अपनी बचत को दोगुना करना न भूलें क्योंकि यह वह समय है जब आप आसानी से फुल टाइम नौकरी कर सकते हैं या ओवरटाइम काम करने के लिए साइन-अप कर सकते हैं। कनाडा में आसानी से छात्रों की नौकरी पाने के लिए, आपके लिए सबसे पहले एक बढ़िया सीवी तैयार करना जरूरी है, जिसमें आपके शैक्षिक टेप, कौशल, प्रतिभा, उपलब्धियों और अनुभवों पर प्रकाश डाला गया हो। इसके अलावा, आप ऑनलाइन जॉब पोर्टल्स, स्थानीय समाचार पत्रों, कैरियर केंद्रों, बुलेटिन बोर्डों पर आसानी से कनाडा में पार्ट टाइम या फुल टाइम छात्र नौकरी पाने के लिए भरोसा कर सकते हैं।

एक छात्र के रूप में किसी भी विदेशी देश में पढ़ाई करना और रोजमर्रा का खर्च वहन करना डराने वाला हो सकता है। जबकि इन खर्चों को हमेशा छात्रों द्वारा वहन किया जाता रहा है, पैनडेमिक और इनफ्लेशन के उभरने के बाद पैसों की तंगी आम हो गईं। तो हाँ, आप विदेश में जाने के अपने फैसले पर सवाल उठाते वक्त सही हैं। लेकिन इन सीमाओं को आपको नहीं रोकना चाहिए। कनाडा सरकार ने हाल ही में यह सुनिश्चित करने के लिए कई उपाय किए हैं कि आप ऐसे स्थितियों का खामियाजा न भुगतें।

20 घंटे के वर्क बैन को हटाकर, इमीग्रेशन पॉलिसी को आसान बनाकर, और इंटरनेशनल छात्रों के लिए लाभों का एक सेट पेश करके, कनाडा हर छात्र के स्वागत करने के लिए तैयार है। इसलिए, यदि आप विदेश में पढ़ने के सपने संजो रहे हैं, तो अभी इन सपनों को हकीकत में बदलने का सबसे अच्छा समय है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement