Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फैशन खर्च का नहीं कमाई का भी है जरिया, ये कोर्स कर कमा सकते हैं मोटी सैलरी

फैशन नाम सुनते ही अक्सर लोग खर्च के बारे में सोचने लगते हैं। उन्हें लगता है कि फैशन सिर्फ खर्च करने का जरिया है, लेकिन ऐसा नहीं है आज हम फैशन इंडस्ट्री से जुड़े कुछ कोर्सों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप मोटी सैलरी कमा सकेंगे। इस क्षेत्र से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 04, 2022 11:54 IST
फैशन के इन कोर्सों से कमाएं लाखों- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फैशन के इन कोर्सों से कमाएं लाखों

अगर आप कुछ अलग करने की चाह रखते या करियर को अलग राह पर ले जाना चाहते हैं तो फैशन डिजाइनिंग का क्षेत्र एक बेहतर विकल्प है। अब बहुत लोगों को शायद इस बारे में नहीं पता कि फैशन डिजाइनिंग कोर्स में क्या करना पड़ता है? या ये कैसे किया जाता या फिर कहां किया जाता है। परेशान मत होइए! इस खबर में हम आपको ये सारी बातें बताने जा रहे कि आप इस क्षेत्र में कैसे अपनी धाक जमा सकते हैं। भारत में फैशन इंडस्ट्री में करियर शुरू करने के नाम पर अक्सर हमारी आंखों के सामने कैटवॉक करती हुई किसी मॉडल का चेहरा आ जाता है। हमें लगता है कि फैशन का मतलब बस चमचमाते चेहरे हैं। जबकि ऐसा नहीं है। भारत की फैशन इंडस्ट्री का मार्केट का साइज़ 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक है, जो विश्व के फैशन मार्केट का औसतन 0.3% है। 

फैशन डिजाइनिंग का कोर्स सिर्फ कपड़ों तक सीमित है बल्कि ज्वेलरी,जूते,बैग,टेक्सटाइल जैसे कई क्षेत्रों में फैला हुआ है। यह एक ऐसा कोर्स है जो आपको ढेरों अवसर मुहैया कराते हैं यदि आप फैशन डिजाइनिंग के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यकीन मानें आपका भविष्य काफी उज्जवल है। बता दें कि फैशन डिजाइनिंग में बहुत कम कंपटीशन होता है इसलिए सफलता के अवसर काफी बढ़ जाते हैं। यदि आप क्रिएटिव है तो फैशन डिजाइनिंग के किसी भी फील्ड में आप अपनी कामयाबी जरूर मिलती है।

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए एंट्रेस एग्जाम

अगर आप प्रतिष्ठित इंस्टीट्यूट से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। इसके अंतर्गत आपसे इंग्लिश, मैथ, रिजनिंग और बेसिक ड्राइंग से संबंधित ही सवाल पूछे जाते हैं। यदि आप NIFT से अपना फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए एंट्रेस एग्जाम देनी होगा।

CAT (कैट)

GAT (गेट)
GD (जीडी)
PI (पी आई)

जरूरी स्किल

इस फील्ड में अपना कोई भी करियर शुरू करने के लिए या फिर एक सफल फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए आपको देश और दुनिया के लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स की अप-टू-डेट जानकारी होनी चाहिए। एक फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए आप में देश-विदेश के लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स में गहरी दिलचस्पी होनी, क्रिएटिव और आर्टिस्टिक थिंकिंग होनी चाहिए। इसके साथ ही बेहतरीन ड्राइंग स्किल और अच्छे टैलेंट के साथ बेहतरीन विज्युअलाइजेशन स्किल्स होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त टेक्सचर, कपड़े, रंग आदि की अच्छी समझ होनी बेहद जरूरी है। सबसे आम और खास बात आपमें अच्छे कम्युनिकेशन स्किल्स और टीम के साथ काम करने में क्षमता होनी बेहद जरूरी है।

योग्यता

1. डिप्लोमा कोर्सेज के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त एजुकेशनल बोर्ड से किसी भी विषय में 12वीं क्लास का एग्जाम पास होना चाहिए।
2. अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अपनी 12वीं क्लास पास या इसके समकक्ष कोई अन्य योग्यता होनी जरूरी है।
3. पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज के लिए कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 45% मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए ।

करियर ऑप्शन

देश में आजकल फैशन डिजाइनिंग की फील्ड में कई बेहतरीन करियर विकल्प मौजूद हैं। दरअसल, फैशन डिज़ाइनर्स भी किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं होते हैं और उनके भी फैंस होते हैं जो उन्हें फॉलो करते हैं। नीचे जॉब प्रोफाइल्स दिए गए हैं।

01. फैशन मार्केटेटर
02. फैशन एंटरप्रिन्योर
03. क्वालिटी कंट्रोलर
04. फैशन कंसलटेंट/ पर्सनल स्टाइलिस्ट
05. फैशन जर्नलिस्ट/ राइटर/ क्रिटिक
06. फैशन शो आर्गेनाइजर्स
07. टेक्निकल डिजाइनर
08. फैशन डिजाइनर
09. फैशन डायरेक्टर/ फैशन कोऑर्डिनेटर
10. पैटर्न मेकर/ कॉस्टयूम डिज़ाइनर
11. फैशन कॉन्सेप्ट मार्केटर
12. फैशन फोटोग्राफर

फैशन डिजाइनिंग के इंस्टीट्यूट्स

1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT)
2. इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी, बॉम्बे
3. जेडीडी इंस्टीट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी, नई दिल्ली
4. आईसीसी स्कूल ऑफ आर्ट एंड फैशन, नई दिल्ली
5. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ डिजाइन (NID)
6. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIFT)
7. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ आर्ट एंड फैशन टेक्नोलॉजी (IIAFT)

कोर्स पूरा करने के बाद तुरंत नौकरी नहीं लगती इसके लिए सभी विद्यार्थियों को कुछ समय का इंटर्नशिप कराया जाता है जिससे उन्हें अच्छा अनुभव मिल जाए। भविष्य में काम करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी या अड़चन ना आए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस कोर्स को करने के बाद आपको लगभग 15 से लेकर 20 हजार तक हो सकता है, जैसे-जैसे आप का कार्य में अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे-वैसे आपकी सैलरी लाखों में हो जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement