Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Career Tips: अगर पाना चाहते हैं अच्छी नौकरी तो ग्रेजुएशन के साथ करें ये 3 सर्टिफिकेट कोर्स, बन जाएगी लाइफ

Career Options: अगर आप ग्रेजुएशन करने जा रहे हैं या कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। हम आपको यहां टॉप 3 ऐसे सर्टिफिकेट कोर्स बता रहे हैं जिन्हें ग्रेजुएशन के साथ आपको जरूर करना चाहिए।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 12, 2023 18:27 IST
Career Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Career Tips

इस समय भारत बेरोजगारी का दंश झेल रहा है। सरकारी नौकरियां तो दूर प्राइवेट नौकरी के लिए भी देश के युवाओं को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। अगर सरकारी वैकेंसी आती भी है तो पेपर लीक के मामलों में फंस जाती है और युवा जो तैयारी कर रहे होते है वे निराश हो जाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए 3 ऐसे 3 सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स लाए हैं जिन्हें कर लेने के बाद आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है। अगर आप ग्रेजुएट हैं और इसके बाद भी प्राइवेट कंपनियां आपको नौकरी देने में आनाकानी कर रही हैं तो इसके पीछे बड़ी वजह है कि आजकल प्राइवेट कंपनियां उन्हीं लोगों को नौकरी दे रही हैं, जिनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ किसी अन्य प्रोफेशनल कोर्स में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा है। आइए जानते हैं कि वे कौन से 3 सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स हैं, जिन्हें करने के बाद आप एक अच्छी नौकरी के लिए एलिबल हो जाएंगे।

फॉरेन लैंग्वेज में सर्टिफिकेट कोर्स (Certificate Course in Foreign Languages)

भारत में इस समय जमकर कई देश निवेश कर रहे हैं। कई देश तो यहां अपने-अपने बिजनेस प्लांट भी स्थापित कर रहे हैं। जैसे जापान, कोरिया, चीन, जर्मनी, सिंगापुर, सऊदी अरब जैसे देशों के बिजनेसमैन भारत में अब बिजनेस करना चाहते हैं। ऐसे में इन विदेशी कंपनियों को ऐसे युवाओं की तलाश होती है, जिनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ-साथ इन दोनों देशों की भाषाओं की भी अच्छी समझ हो। ताकि वह कंपनी के लिए ट्रांसलेटर का काम कर सकें। अगर आप ग्रेजुएशन कर रहे हैं और किसी बेहतर नौकरी की तलाश में है तो आपके लिए ये कोर्स सबसे बेहतर होगा। आप कुछ विदेशी भाषाएं सीख लें तो इनसे आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है। इनके लिए देश में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट दोनों कोर्स मौजूद हैं। ये कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से किया जा सकता है।

ऑफिस मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स ( Certificate Course in Office Management)

आज के समय में अगर आप प्राइवेट नौकरी करने के इच्छुक हैं और ये भी चाहते हैं कि उस नौकरी में आपको अच्छा पैसा और अच्छा पद मिले तो आपको ये कोर्स जरूर करना चाहिए। अगर आपको ऑफिस मैनेजमेंट आता है तो आप पैसा और प्रतिष्ठा दोनों कमा सकते हैं। आपको ग्रेजुएशन के साथ ही ऑफिस मैनेजमेंट का सर्टिफिकेट कोर्स जरूर कर लेना चाहिए। ये कोर्स दो प्रकार को होता है एक 6 महीने का तो वहीं दूसरा 1 साल का होता है। भारत में ऐसे कई ऑफलाइन और ऑनलाइन इंस्टिट्यूट हैं जो इस कोर्स ऑफर करते हैं। अच्छी बात ये है कि इस कोर्स के लिए फीस भी बहुत ज्यादा नहीं होती है। इसलिए अगर आप ग्रेजुएशन के तुरंत बाद अच्छी नौकरी चाहते तो आज ही किसी बढ़िया इंस्टीट्यूट से ऑफिस मैनेजमेंट कोर्स के लिए अप्लाई कर दें।

पर्सनालिटी डेवलपमेंट का डिप्लोमा कोर्स (Diploma course in personality development)

आप सरकारी नौकरी की चाह रखते है या फिर प्राइवेट नौकरी की, हर इंसान को अपनी पर्सनालिटी पर ध्यान देना ही चाहिए। अगर अभी आप ग्रेजुएशन में हैं और भविष्य में एक अच्छी नौकरी की कल्पना कर रहे हैं तो ये कोर्स आपके लिए एकदम सही है। आपको ग्रेजुएशन के साथ ही पर्सनालिटी डेवलपमेंट का एक सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करना शुरू कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी पर्सनालिटी तो बनेगी ही साथ ही आप अंदर से दूसरों के सामने बहुत ज्यादा कॉन्फिडेंट भी महसूस करेंगे। पर्सनालिटी डेवलपमेंट कोर्स आपके प्रोफेशनल जिंदगी के साथ-साथ आपकी पर्सनल लाइफ में भी काफी मददगार साबित होगी। इस कोर्स को आप अपने शहर के किसी भी बेहतर इंस्टीट्यूट से कर सकते हैं। अगर आपके शहर में कोई अच्छा इंस्टीट्यूट नहीं है तो ये कोर्स आपको ऑनलाइन भी मिल जाएगा। इस कोर्स से निश्चित ही आप एक बेहतर नौकरी के लिए एलिबल हो जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

NEET UG 2023 एग्जाम में बस बचे हैं कुछ महीने! इन टिप्स करें पढ़ाई; कम समय में कर देंगे क्रैक
Optical Illusion: इस तस्वीर में अगर आपने 5 सेकेंड में ढूंढ लिया 18वां घोड़ा तो आपसे ज्यादा बुद्धिमान कोई नहीं

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement