Monday, May 13, 2024
Advertisement

NEET UG 2023 एग्जाम में बस बचे हैं कुछ महीने! इन टिप्स करें पढ़ाई; कम समय में कर देंगे क्रैक

NEET UG 2023 Exam Preparation Tips- नीट के एग्जाम में अब कुछ ही समय बचे हैं। ऐसे में स्टूडेंट अपनी तैयारी को लेकर चिंतित हो जाते हैं। ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि तनाव न लें यहां बताए गए टिप्स से करें अपनी तैयारी।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 12, 2023 17:12 IST
NEET UG 2023 Exam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO NEET UG 2023 एग्जाम टिप्स

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA इस साल NEET UG एग्जाम का आयोजन 7 मई को करने जा रही है। इस इंट्रेस एग्जाम से देश भर के एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य नर्सिंग कोर्स ऑफर करने वाले टॉप मेडिकल कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए किया जाता है। अब इस परीक्षा में मात्र 3 माह का समय बचा है। ऐसे में छात्रों के भीतर तैयारी को लेकर कौतुहल मच गया है। छात्र तैयारी को लेकर चिंतित हो गए है। साथ ही इन पर मानसिक दबाव भी बढ़ गया है। इसलिए आज हम नीट छात्रों को कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर वह इस एग्जाम को क्रैक कर सकते हैं।

आइए जानते हैं एग्जाम पैटर्न

अगर हम एग्जाम पैटर्न की बात करें तो NEET UG 2023 का आयोजन ऑफलाइन मोड में होगा। परीक्षा के दौरान छात्रों के पास 3 घंटे 20 मिनट होगा। इस एग्जाम में कुल 200 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनमें से स्टूडेंट को केवल 180 प्रश्नों को उत्तर देना होता है। परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से प्रश्न पूछे जाते हैं। उम्मीदवार को हर सही जवाब पर 4 नंबर दिए जाते हैं। जबकि हर गलत उत्तर पर 1 नंबर काटा जाता है। एग्जाम में फिजिक्स और केमिस्ट्री से 50 प्रश्न आते हैं, वहीं बायोलॉजी से 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।

NEET UG 2023 की इन 5 रणनीति के साथ करें तैयारी

1. सही टाइम टेबल बनाएं

एग्जाम के लिए अब ज्यादा समय नहीं रह गया है। ऐसे में हर स्टूडेंट को सभी विषय को ध्यान में रखते हुए एक टाइम-टेबल बना लेना आवश्यक होता है।

2. अपने सिलेबस को जानें

नीट एग्जाम में आमतौर पर NCERT से प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए स्टूडेंट को हर सब्जेक्ट को अच्छे से समझते हुए NCERT की किताबों से तैयारी करनी चाहिए।

3. अपना कांसेप्ट क्लियर रखें

एग्जाम में पास होने के लिए स्टूडेंट को अपने कांसेप्ट क्लियर रखने चाहिए। अगर किसी भी तरह की कोई कन्फ्यूजन हो तो उसे एक्सपर्ट्स या दोस्तों की मदद से दूर करें।

4. समय-समय पर मॉक टेस्ट देते रहें

एग्जाम से पहले स्टूडेंट जितना ज्यादा हो सके मॉक टेस्ट देते रहें। इससे आपको आपकी तैयारी कितनी मजबूत है, पता लगती रहेगी। साथ ही जो गलतियों हो रहीं होगीं वह भी पता लग जाएगा और परीक्षा में उन्हें दूर कर अच्छे नंबर ला पाएंगे।

5. तनाव न लें

स्टूडेंट अक्सर एग्जाम के नजदीक आते ही टेंशन लेने लगते हैं, जिससे होता ये है कि छात्र बीमार हो जाते हैं और पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगा पाते। इसलिए अपने दिमाग को आराम दें, पूरी नींद लें, सही खानपान अपनाएं। एक्सपर्ट भी कहते हैं, दिमाग को आराम के लिए समय देना बहुत जरुरी है।

 

इसे भी पढ़ें-

Optical Illusion: इस तस्वीर में अगर आपने 5 सेकेंड में ढूंढ लिया 18वां घोड़ा तो आपसे ज्यादा बुद्धिमान कोई नहीं
Paper Leak case: यूपी और बिहार में पेपर लीक को लेकर क्या हैं कानून? पढ़ें यहां पूरी रिपोर्ट
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement