Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

सफलता पाने में टाइम मैनेजमेंट का है अहम रोल, ऐसे करें मैनेज

किसी काम के लिए समय बहुत मूल्यवान है। इसीलिए हर काम के लिए टाइम मैनेज करना काफी अहम होता है। अगर आप टाइम मैनेज को लेकर सतर्क नहीं हैं तो ये आपके लिए कष्टकारी बन सकती है। परेशान न हो टाइम मैनेजमेंट को लेकर हम आपको यहां कुछ टिप्स बता रहे हैं। इन्हें फॉलो करें और करियर में ग्रो करें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 05, 2022 10:42 IST
टाइम मैनेज करने के टिप्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV टाइम मैनेज करने के टिप्स

कहा जाता है कि समय से बलवान कुछ भी नहीं। शायद इसलिए हमारे लाइफ में टाइम का काफी महत्व है। अगर चींजे टाइम से हमारे हाथों में रहती हैं तो जीवन थोड़ा आसान हो जाता है। हर व्यक्ति के सफल और असफल होने में टाइम मैनेजमेंट अहम रोल निभाता है। समय को नियंत्रित नहीं किया जा सकता पर संतुलित करना संभव है और हमारे हाथों में है। अक्सर बचपन में आपने मां-बाप या टीचर से सुना होगा कि समय से उठो, समय से खाओ ,समय से टहलो-घूमो और समय से घर वापस आ जाओ वगैरह-वगैरह। ये सभी सभी समय को ही संतुलित करने क लिए बताए जा रहे थे। ताकि उस समय चीजें हमारे परिस्थिति के अनुकूल हो सकें।

लेकिन कई बार कुछ परेशानी के कारण टाइम मैनेजमेंट मैनेज नहीं हो पाता और हम असफल हो जाते हैं। अगर आपको टाइम मैनेज करने में दिक्कत हो रही या आपको टाइम मैनेज करना नहीं आता तो निराश न हो। हम आपको इस खबर में कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको सफलता जरूर मिलेगी।

कैसे करें अपना टाइम मैनेज

लक्ष्य निर्धारित करें

समय मैनेज करने और करियर में तरक्की करने के लिए लक्ष्य तय होना बेहद जरूरी है। अगर करियर ग्रोथ में लक्ष्य सेट होना महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। ग्राहम बेल ने एक बार कहा था कि जिन लोगों के पास एक गोल होता है, वो तेजी से कामयाबी की ओर बढ़ते हैं। लक्ष्य तय करने वाले लोग वक्त के अनुसार न सिर्फ काम करते हैं बल्कि लक्ष्य को मजबूत करने पर ज्यादा बल देते हैं। ऐसे लोग बिना काम के टाइम बर्बाद करने से बचते हैं।

कूल मांइड रहें

वर्क को लेकर ज्यादा स्ट्रेस न लें। अगर आप वर्क लोड को लेकर स्ट्रेस रखेंगे तो न सिर्फ आपका काम प्रभावित होगा बल्कि आप भी हमेशा चिंतित दिखेंगे। टाइम को मैनेज करने और गोल को पाने के लिए दिमाग का शांत रहना बहुत जरूरी है। अगर आप किसी एग्जाम को क्लियर करना चाहते हैं और पूरे दिन एक बंद कमरे में पढ़ाई करते हैं तो आपको थोड़ी देर के लिए बाहर निकलकर घूमना चाहिए। चार दीवारी से बाहर निकलने से दिमाग शांत होता है और आपका विजन ज्यादा क्लियर होगा।

चुनौतियों का सामना करें

अक्सर देखा जाता है कि लोग चुनौती के आते ही व्याकुल हो जाते है। वो कैसे भी करके उस चुनौती से पीछा छुड़ाना चाहते हैं। अपने आपको परखने के लिए लाइफ में जितनी भी चुनौती मिले, उसे एक्सेप्ट कर उन पर खरे उतरने की कोशिश करें। इससे आप लक्ष्‍य के एक कदम और नजदीक पहुचेंगे। साथ ही आपके अंदर कॉन्‍फिडेंस आएगा और आप मजबूत बनेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement