Monday, April 29, 2024
Advertisement

आज या कल में आ सकता है CAT 2023 का नोटिफिकेशन, ये है नया अपडेट

कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी कैट 2023 की नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसी संभावना है कि कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: July 29, 2023 14:25 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

कॉमन एडमिशन टेस्ट यानी कैट 2023 की नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसी संभावना है कि कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी कर दी जाएगी। हालांकि, अभी तक इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि नोटिफिकेशन को कब जारी किया जाएगा। 

पिछले साल की रिलीज से तुलना करें तो उम्मीद है कि नोटिफिकेशन आज या कल में जारी हो सकता है। पिछले साल, भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) बैंगलोर ने 31 जुलाई को आधिकारिक कैट अधिसूचना जारी की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल अधिसूचना को इंडियन इंस्टूीट्यूट ऑफ मेनेजमेंट (आईआईएम), लखनऊ द्वारा जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद, उम्मीदवार पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, कैट परीक्षा पंजीकरण विवरण, पेपर पैटर्न आदि की जांच कर सकेंगे। 

नोटिफेकेशन को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जिसके बाद CAT 2023 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया iimcat.ac.in वेबसाइट पर ऑनलाइन की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने ग्रेजुएन की पढ़ाई पूरी कर ली है या अंतिम वर्ष में हैं, वे CAT आवेदन पत्र 2023 भर सकते हैं। जो उम्मीदवार भारत में शीर्ष स्तर के बी-स्कूल से एमबीए करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) में उपस्थित होना होगा। 

चूंकि अधिकांश एमबीए कॉलेज अपने स्नातकोत्तर प्रबंधन कार्यक्रमों में नामांकन के लिए स्कोर स्वीकार करते हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए, उम्मीदवारों के पास स्नातक में कम से कम 50% अंक होने चाहिए, जबकि एससी/एसटी छात्रों के लिए यह मानदंड 45% है।

CAT एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो आईआईएम सहित स्नातकोत्तर प्रबंधन कार्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाती है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और जेवियर लेबर रिलेशंस इंस्टीट्यूट (एक्सएलआरआई) सहित कुछ कॉलेज और विश्वविद्यालय भी एमबीए प्रवेश के लिए कैट स्कोर पर विचार करते हैं।

ये भी पढ़ें: Bihar NEET UG 2023 काउंसलिंग के लिए आवेदन आज से शुरू, जान लें लास्ट डेट

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement